Friday, Apr 19 2024 | Time 17:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


युवा शक्ति से राजनीति में हो सकते हैं सकारात्‍मक बदलाव:गौतम

भोपाल, 28 सितंबर (वार्ता) मध्‍यप्रदेश विधानसभा के अध्‍यक्ष गिरीश गौतम ने आज कहा कि युवा शक्ति के माध्यम से राजनीति में सकारात्मक बदलाव हो सकते हैं।
श्री गौतम ने 11 वीं छात्र संसद के सत्र में ‘ राजनीति में युवा: भ्रम और यथार्थ’ विषय पर आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। इस अवसर पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, छात्र संसद के आयोजक एमआईटी वर्ल्‍ड पीस यूनिव‍र्सिटी एवं एमआईटी स्‍कूल ऑफ गवर्मेंट, पुणे के संस्‍थापक डॉ. विश्‍वनाथ कराड़ एवं प्रबंध निदेशक राहुल कराड़ विशेष रूप से उपस्थित थे।
श्री गौतम ने कहा कि युवा को उम्र से परिभाषित नहीं किया जा सकता है। युवा होने का अर्थ है जो कि व्‍यर्थ की बातों को सहन न करें और इसीलिए शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद युवाओं के रोल मॉडल हैं। उन्होंने कहा कि युवा को झरने की तरह सहज भाव से बहना चाहिए। उन्होंने कहा कि झरना स्‍वत: बहता है और नहर कृत्रिम रूप से। उन्होंने कहा कि 21 वीं सदी में जो भ्रम है, संघर्ष है वह झरने और नहर के बहने का है युवाओं में साफ नजर आता है। उन्‍होंने कहा कि जो समाज में व्‍याप्‍त कुरीतियों का विरोध नहीं करता है तो उसे युवा कैसे कहा जा सकता है। उम्र के आधार पर नहीं विचार और व्‍यक्तित्‍व के आधार पर युवा का निर्धारण किया जाना चाहिए।
श्री गौतम ने कहा कि पिछले दो दशको में युवा पीढ़ी में बदलाव को लेकर लगातार चर्चा चल रही है। उन्होंने कहा कि आज का युवा ज्‍यादा साधन संपन्‍न और बेहतर है। उसके पास अवसर भी ज्‍यादा है। श्री गौतम ने कहा कि आज युवा राजनीति से जुड़े यह समय की मांग और आवश्‍यकता है। युवाओं के जुड़ने से ही राजनीति में सकारात्‍मक बदलाव आ सकते हैं। आज हर राजनीतिक दल यह चाहता है कि युवा उनसे जुड़े।
श्री गौतम ने कहा कि आज युवा को राजनीति में होना चाहिए और उसे भ्रमित नहीं होना चाहिए। भूतकाल का पश्‍चाताप, वर्तमान का तनाव और भविष्‍य का डर युवा को अपने मन से निकाल कर राजनीति में आना चाहिए।
नाग
image