Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में दो संस्थायें महात्मा गांधी सम्मान से सम्मानित होगी

भोपाल, 01 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गांधी जयंती के अवसर पर गांधी विचार दर्शन के अनुरूप कार्य करने वाली दो संस्थाओं को राष्ट्रीय महात्मा गांधी सम्मान से सम्मानित करेंगे।
श्री चौहान के मुख्य आतिथ्य और संस्कृति, पर्यटन एवं आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर की अध्यक्षता में 2 अक्टूबर को शाम रविंद्र भवन के सभागार में अलंकरण समारोह आयोजित किया जाएगा। श्री चौहान वर्ष 2019 के लिए हरिद्वार की संस्था 'अखिल विश्व गायत्री परिवार' और वर्ष 2020 के लिए उस्मानाबाद की संस्था 'भटके विमुक्त विकास प्रतिष्ठान' को सम्मानित करेंगे।
इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सीएम मध्यप्रदेश, जनसंपर्क और संस्कृति विभाग के फेसबुक, टि्वटर और यूट्यूब चैनल के साथ ही डीडी एमपी और अन्य प्रादेशिक चैनलों पर किया जायेगा।
राष्ट्रीय महात्मा गांधी सम्मान के अन्तर्गत प्रत्येक संस्था को दस लाख रुपये की आयकर मुक्त राशि, सम्मान पट्टिका, शॉल व श्रीफल से सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रीय महात्मा गांधी सम्मान किसी भी संस्था को सामाजिक कार्य क्षेत्र में प्रदान किये जाने वाला राज्य का महत्वपूर्ण सम्मान है।
अलंकरण समारोह के पश्चात् भोपाल के सुप्रसिध्द ध्रुवा बैण्ड द्वारा एकै ‘राम रहीम’ भजन संध्या में भजनों की संगीतमय प्रस्तुति दी जायेगी। कोविड-19 दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्यक्रम में प्रवेश दिया जायेगा।
अखिल विश्व गायत्री परिवार (हरिद्वार) ने नारी जागरण, युवा जागरण, कला, संस्कृति के आदर्श निर्मित कर राष्ट्रयुग का निर्माण किया है। दूसरी संस्था "भटके विमुक्त विकास प्रतिष्ठान" ने गांधी जी के आदर्शों के अनुरूप शिक्षा, स्वावलम्बन एवं सन्मान जैसे मूल्यों को पुनर्स्थापित किया है। ये दोनों ही संस्थाएँ निरन्तर नयी पीढ़ी के स्वावलम्बन, जीवन-निर्माण के लिए राष्ट्र के साथ मिलकर शैक्षिक, सामाजिक और रचनात्मक कार्यों के लिए गहरे समर्पण का परिचय देते हुए महत्वपूर्ण कार्य कर रहीं हैं।
नाग
वार्ता
image