Friday, Mar 29 2024 | Time 17:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इको टूरिज्म के विकास के लिए 25 करोड़ की मांग

भोपाल, 01 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने केन्द्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे से भेंट कर इंदौर जिले के रालामंडल अभ्यारण एवं ग्राम उमरीखेड़ा में इको टूरिज्म एंड एडवेंचर पार्क के विकास एवं उन्नयन कार्य हेतु 25 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृति करने कर अनुरोध किया है।
श्री सिलावट में राज्य मंत्री श्री चौबे को बताया कि वर्तमान में इंदौर जिले में वन विभाग से संबंधित पर्यटन एवं अन्य गतिविधियाँ संचालित होने से हजारों लोगों को इसका लाभ मिलेगा। रालाभ्यारण्य (लगभग 10 किलोमीटर की परिधि), इंदौर में पर्यटन को विकसित करने की दृष्टि एवं पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से कुछ माह पूर्व अभ्यारण्य में नाईट सफारी की शुरूआत भी की गई है। इसके विकास के लिये अभ्यारण्य में सर्पेन्टेरियम की स्थापना, चारों ओर बाउन्ड्रीवॉल निर्माण, सी.सी.रोड निर्माण, रिजनल रेस्क्यू स्क्वॉड, इंदौर के सुदृढ़ीकरण एवं जल संरक्षण कार्य हेतु तालाब निर्माण संबंधी आदि विकास कार्य किया जाना प्रस्तावित हैं।
श्री सिलावट ने कहा कि इंदौर जिले एवं आसपास के क्षेत्र में ईको टूरिज्म एवं एडवेंचर पार्क विकसित किया जाता है, तो निश्चित ही इस क्षेत्र के नागरिकों के लिये और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण सौगात होगी। इसी क्रम में इंदौर जिले के ग्राम उमरीखेड़ा में ईको टूरिज्म एवं एडवेंचर पार्क (लगभग 200 हेक्टेयर क्षेत्रफल) के विकास एवं उन्नयन किया जाना भी प्रस्तावित है।
श्री सिलावट ने राज्य मंत्री श्री चौबे से जिले के रालामण्डल अभ्यारण्य और ग्राम उमरीखेड़ा में ईको टूरिज्म एवं एडवेंचर पार्क के विकास एवं उन्नयन कार्यों हेतु 25 करोड़ रुपए की राशि की स्वीकृति प्रदान करने का अनुरोध किया है। राज्य मंत्री श्री चौबे ने उन्हें आश्वासन दिया है कि उनके द्वारा रखी गई मांगों पर केंद्र सरकार द्वारा पूरा सहयोग प्रदान किया जाएगा।
नाग
वार्ता
More News
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

29 Mar 2024 | 4:56 PM

अशोक टंडन से.... जांजगीर-चांपा,29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ में एक समय कांग्रेस का गढ़ रहे जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर चार बार जीत का परचम लहरा चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब पांचवी दफा जीत हासिल करना चाहती है और इसी रणनीति के तहत उसने इस बार छात्र राजनीति और सरपंच के रूप में अपनी राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली कमलेश जांगड़े पर दांव आजमाया है।

see more..
image