Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोरोना से लड़ने की तैयारियाँ पूरी फिर भी सावधानी जरूरी- डॉ़ प्रभुराम

भोपाल,03 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि कोरोना से लड़ने की तैयारियाँ पूरी हैंं, फिर भी सावधानी जरूरी है।
डॉ.चौधरी ने आज यहाँ के.एन. काटजू अस्पताल परिसर से कोविड वैक्सीनेशन मोबाइल वेन को जिलों के लिए रवाना करने के कार्यक्रम में कहा कि प्रदेशवासी कोरोना से बचाव के व्यवहार को अपनाते हुए सावधानियाँ रखें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्वालियर, श्योपुर, पन्ना, अनूपपुर, बालाघाट जिलों के लिए पाँच-पाँच और अलीराजपुर जिले के लिए 3 कोविड वैक्सीनेशन मोबाइल वेन आज भेजी जा रही हैं। इन मोबाइल वेन में एक वैक्सीनेटर और एक वेरीफायर रहेगा। वेन में ही वैक्सीन बाइल रखे जाएँगे। यह वैक्सीन वेन जिले में उस हर उस स्थान पर जाएँगी, जहाँ से लोग वैक्सीन लगवाने कोविड टीकाकरण केन्द्र नहीं पहुँच रहे हैं।
उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रदेश के 100 प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को इस वर्ष दिसंबर अंत तक कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाना हैं। वैक्सीन वेन अब से लगातार दिसंबर अंत तक जिलों में कार्य करेंगी। जरूरत पड़ने पर इन वैन का उपयोग आगे भी किया जाएगा। भोपाल जिले में पहले से 8 कोविड मोबाइल वैक्सीनेशन वेन सफलतापूर्वक टीकाकरण के कार्य में सहयोग दे रही हैं।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के संकल्प अनुसार प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया गया हैं। प्रदेश के जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 200 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। कोरोना से लड़ाई को सभी वर्गों को मिलकर लड़ना है। प्रदेश में अब दूसरे राज्यों से परिवहन से आक्सीजन की निर्भरता नहीं रही, प्रदेश के अस्पताल आक्सीजन आपूर्ति में आत्मनिर्भर हैं। अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई लाइन का विस्तार कर ऑक्सीजन बेड की संख्या को बढ़ाया गया है। आईसीयू बेड बनाए गए हैं। कोरोना के इलाज की सभी तैयारियाँ पूरी की गई है।
उन्होंने कहा कि टीकाकरण के मामले में प्रदेश देश में कई मानकों पर नंबर एक है। प्रदेश में कुल पात्र व्यक्तियों, जिनको कोरोना वैक्सीन लगाई जाना है उसकी संख्या 5 करोड़ 49 लाख है। अब तक 4 करोड़ 80 लाख को पहली डोज और डेढ़ करोड़ से अधिक को दूसरी डोज से अधिक लगाई जा चुकी है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image