Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मैं कांग्रेस का सिपाही हूं और कांग्रेस में ही रहूंगा - अरुण

भोपाल, 05 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने आज कहा कि वे कांग्रेस के पुराने सिपाही हैं और इसी दल में रहकर मध्यप्रदेश में होने वाले उपचुनावों में पार्टी को जिताने के लिए कार्य करेंगे।
राज्य के निमाड़ अंचल का प्रतिनिधित्व करने और अपने दिवंगत पिता एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुभाष यादव की राजनैतिक विरासत को संभालने वाले श्री यादव ने इन दिनों मीडिया में चल रही अटकलों के बारे में भी स्पष्ट करते हुए कहा कि वे किसी भी सूरत में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में जाने वाले नहीं हैं।
खंडवा संसदीय उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी के रूप में 'निजी कारणों' के चलते चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा के दो दिन बाद श्री यादव ने यहां यूनीवार्ता से चर्चा में यह बात कही। पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री यादव ने स्वीकार किया कि वे खंडवा संसदीय क्षेत्र में काफी दिनों से सक्रिय थे। श्री यादव ने कहा कि वे रविवार को दिल्ली में थे और तब उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को लिखित में अवगत करा दिया है कि वे 'निजी कारणों' के चलते खंडवा से उपचुनाव नहीं लड़ेंगे।
खंडवा संसदीय क्षेत्र का पूर्व में प्रतिनिधित्व कर चुके श्री यादव ने कहा कि वे उपचुनाव को लेकर क्षेत्र में सक्रिय थे और आगे भी रहेंगे। उन्होंने कहा कि वे आज कल में फिर से क्षेत्र में पहुंच जाएंगे और पार्टी के लिए कार्य करेंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने इस बात से इंकार किया कि वे पार्टी के केंद्रीय या प्रदेश के नेतृत्व नाराज हैं।
लगभग ढाई दशक से अधिक समय से राजनीति में सक्रिय श्री यादव केंद्र की मनमोहन सिंह सरकार में राज्य मंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में वर्ष 2018 के पहले लगभग चार वर्ष तक कार्य किया है। उनके पिता सुभाष यादव ने सहकारिता के क्षेत्र में काफी कार्य किया था और वे आजीवन महत्वपूर्ण पदों पर रहे। श्री यादव की सक्रियता को देखकर माना जा रहा था कि उन्हें पार्टी उपचुनाव में प्रत्याशी घोषित करेगी।
राज्य में खंडवा संसदीय उपचुनाव के अलावा जोबट, पृथ्वीपुर और रैगांव विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की प्रक्रिया चल रही है। नामांकनपत्र दाखिले की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। इन स्थानों पर मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ दल भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच है। पृथ्वीपुर से कांग्रेस ने नितेंद्र राठौर काे अपना प्रत्याशी घोषित किया है। शेष तीन सीटों पर कांग्रेस की ओर से मंगलवार की दोपहर तक प्रत्याशी घोषित नहीं हुए हैं। भाजपा को भी अभी अपने सभी प्रत्याशी घोषित करना है।
प्रशांत
वार्ता
image