Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पेसा कानून से अब गांव तस्वीर और तकदीर बदलेगी: शिवराज

झाबुआ, 05 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि सरकार आदिवासी बहुल जिलों में पंचायतों में अधिसूचित क्षेत्रों के विस्तार संबंधी अधिनियम (पेसा एक्ट) लागू कर रही है, जिसके माध्यम से अब गांवों की तस्वीर और तकदीर बदलेगी।
श्री चौहान ने झाबुआ के पॉलिटेक्निक काॅलेज मैदान में जनजातीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि अब गांव का विकास, गांव का व्यक्ति ग्राम सभा में बैठकर तय करेगा और इसके लिये 15 वें वित्त आयोग की राशि सीधे ग्राम सभा को ग्राम विकास के लिये मिलेगी। अब भोपाल के वल्लभ भवन और जिले के कलेक्टर के स्थान पर ग्राम सभाओं में निर्णय के आधार पर गांव के विकास की रूपरेखा तय होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अलावा आदिवासियों को वन भूमि के अधिकार दिये जाएंगे। आदिवासियों को घर बैठे राशन दिया जायेगा, नई आबकारी नीति लाई जायेगी और आदिवासियों को महुआ शराब बनाने के लिए छूट देगें। आदिवासियों को पक्के मकान बनाकर दिये जाएंगे। आदिवासियों के घरों में पीने का पानी पहुंचाया जायेगा। आदिवासी बच्चों की पढाई लिखाई और उच्च शिक्षा के लिए सरकार खर्चा वहन करेगी। प्रदेश में बैगलाक पदों पर भर्तियां प्रारंभ की जायेगी, आदिवासी नौजवानों को पुलिस और सेना में भर्ती के अवसर दिलाये जाएंगे।
श्री चौहान ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर ग्राम इंजीनियर बनाये जाएंगे। आदिवासियों पर पुलिस द्वारा बनाये गये अपराधों के छोटे छोटे सारे प्रकरण सरकार वापस लेगी। हर साल झाबुआ में झाबुआ उत्सव के नाम से जनजातिय सम्मेलन का आयोजन होगा। 15 नवबंर को भोपाल में बिरसा मुंडा की जयंती पर जनजातीय गौरव दिवस का आयोजन किया जायेगा।
मुख्यमंत्री के आज जनजातीय सम्मेलन में भाग लेने पहुंचने पर उनका आदिवासी परंपरा के अनुसार साफा, झूलडी पहनाकर और तीर कमान भेंट कर स्वागत किया गया। श्री चौहान ने रानी दुर्गावती और राणा पुंजा की जंयती पर उन्हे याद किया। उन्होंने जनजातीय सम्मेलन के अवसर पर कन्या पूजन किया और स्वर्गीय दिलीप सिंह भूरिया की तस्वीर पर श्रद्वासुमन अर्पित किये।
इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्ता शर्मा ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। भाजपा आज से आदिवासियों के संपूर्ण विकास की नई इबारत लिखने जा रही है। कांग्रेस ने कभी भी आदिवासियों की सुध नहीं ली। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जनजातीय मंत्रालय बनाया। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी को पक्का मकान और आयुष्मान भारत के तहत सभी के स्वास्थ्य की चिंता कर रहे है। लेकिन कांग्रेस ने कभी भी जनजाति वर्ग पर ध्यान नहीं दिया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आदिवासी नृतक दल के साथ कुछ देर नृत्य भी किया। कार्यक्रम में प्रदेश के केबिनेट मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, ओमप्रकास सकलेचा, गोविंद सिंह राजपूत, राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव सहित कई विधायक, पूर्व विधायक, प्रदेश भाजपा जनजातीय मोर्चा के अध्यक्ष कलसिंग भाभर, पूर्व विधायक सुश्री निर्मला भूरिया, रंजना बघेल सहित कई नेता मौजूद थे। इस अवसर पर आज अलीराजपुर जिले और झाबुआ जिले से कई कांग्रेसी नेताओं ने कांग्रेस छोडकर भाजपा का दामन भी थामा, जिनका स्वागत प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री शर्मा ने किया।
सं बघेल
वार्ता
image