Friday, Apr 19 2024 | Time 15:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बानापुरा में बनेगा आधुनिक माल गोदाम

भोपाल, 05 अक्टूबर (वार्ता) पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले इटारसी-हरदा रेलमार्ग पर स्थित बानापुरा में सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी मोड) से आधुनिक माल गोदाम विकसित किया जाएगा।
भोपाल मंडल द्वारा आज यहां मुहैया करायी गयी जानकारी के अनुसार यह कार्य मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय के प्रयासों से पूरा किया रहा है। इस परियोजना के तहत प्लेटफॉर्म सरफेसिंग और सर्कुलेटिंग एरिया, ड्रेनेज, हाई मास्ट के साथ लाइटिंग, नए मर्चेंट रूम के साथ-साथ कामगारों के लिए सुविधाओं में सुधार के साथ बानापुरा माल गोदाम विकसित किया जाएगा।
रेलवे इस बुनियादी ढांचे को निजी निवेश से विकसित करने में सक्षम होगा, जिससे न केवल रेलवे के राजस्व की बचत होगी, बल्कि वैगन टर्न अराउंड समय में भी कमी आएगी। इससे माल यातायात के साथ साथ रेलवे की आय में भी वृद्धि होगी।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश ने बताया कि इस निजी सार्वजनिक भागीदारी अनुबंध से मालगोदाम के रख रखाव के लिए रेलवे की जनशक्ति की बचत होगी और इस प्रकार लागत में कटौती की जा सकेगी। श्री प्रकाश ने बताया कि यह अनुबंध 10 वर्षों की अवधि के लिए है, जो भविष्य में रेलवे के विकास के अनुमान और नए यातायात को आकर्षित करने में सहायक होगा। इससे बेहतर बुनियादी ढांचे के साथ, माल यातायात में सालाना 6 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो मोटे तौर पर अतिरिक्त रुपये 8 करोड़ की वृद्धि के साथ लगभग रुपये 10 करोड़ वार्षिक कमाई होगी।
बघेल
वार्ता
image