Friday, Mar 29 2024 | Time 16:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज कल कोविड बाल सेवा योजना के बच्चों को करेंगे राशि वितरण

भोपाल, 06 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कल 7 अक्टूबर को यहां मिटों हॉल में दोपहर 3 बजे ‘मुख्यमंत्री कोविड बाल सेवा योजना’ के बाल हितग्राहियों को राशि का वितरण करेंगे।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इसके साथ ही श्री चौहान भोपाल, सीहोर और रायसेन के चार नए बाल हितग्राहियों को मंच पर स्वीकृति पत्र देगें और 16 बच्चों से भेंट करेंगे। कार्यक्रम में 282 नव पात्र बाल हितग्राहियों को 5 हजार प्रति माह हितग्राही के मान से 14.10 लाख रूपये की राशि उनके खाते में अंतरित की जायेगी। अब तक मुख्यमंत्री कोविड बाल सेवा योजना में प्रदेश के 1360 अनाथ बच्चों को लाभान्वित किया गया है।
कोविड-19 के दौरान अनेक बच्चे उनके माता-पिता की मृत्यु के कारण अनाथ हो गए है। अधिकांश स्थितियों में उनकी देखरेख और संरक्षण के लिए कोई भी सहायता उपलब्ध नहीं थी और सगे संबंधी भी आर्थिक कठिनाईयों के कारण ऐसे बच्चों के भरण पोषण के लिए तैयार नहीं थे। ऐसे में मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता कि साथ इन बच्चों की जिम्मेदारी लेने का निर्णय लिया। देश में पहली बार कोविड-19 महामारी से अनाथ हुए बच्चों की सहायता के लिए अग्रणी पहल करते हुए ‘मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना’ प्रारंभ की गई। राज्य शासन द्वारा ऐसे बच्चों की आर्थिक सहायता के अतिरिक्त उनकी नि:शुल्क शिक्षा और राशन की व्यवस्था का प्रावधान भी किया गया है।
प्रदेश में कोविड के कारण माता-पिता की मृत्यु होने पर विषम परिस्थितियों में आए लगभग 2022 बच्चे जो इस योजना के तहत पात्र नहीं है, को प्रदेश में स्पॉन्सरशिप योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। साथ ही प्रदेश में निजी स्पॉन्सरशिप के तहत भी लगभग 709 बच्चों को लाभान्वित किया गया है।
बघेल
वार्ता
image