Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विश्वास सारंग ने ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया

भोपाल, 06 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने आज गांधी मेडिकल कॉलेज परिसर में स्थित कमला नेहरू चिकित्सालय गैस राहत भोपाल में एरोक्स मेटऑक्स 500 लीटर प्रति मिनिट (एलपीएम) पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया।
श्री सारंग ने इस मौके पर कहा कि पिछले 2 साल कोरोना काल वाले विचार मंथन के थे। उस समय समझ में आया कि ज़िंदगी का कोई भरोसा नहीं है। इस नकारात्मक विचारों से लोग सकारात्मक हुए और उन्होंने अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में से समय निकालकर दूसरों के लिए सेवाभाव से काम किया। समाज के प्रबुद्ध वर्ग ने सामने आकर नि:स्वार्थ जरूरतमंदों की सेवा की।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस भयावह स्थिति से निपटने के लिये सभी ने टीम भावना से काम किया। समाज का हर व्यक्ति सरकार के साथ मिलकर कदम से कदम मिलाकर चला। उन्होंने कहा कि इस दौर में ऑक्सीजन की आपूर्ति निर्बाध रखने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान निरंतर निगरानी कर व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त रखते रहे।
यह ऑक्सीजन प्लांट वातावरण से ऑक्सीजन लेकर प्रति मिनट 500 लीटर की क्षमता से मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन करता है। इस ऑक्सीजन प्लांट से 100 ऑक्सीजन बेड या 25 आई.सी.यू. बेड संबद्ध किये जा सकते है। यह ऑक्सीजन प्लांट वातावरण से हवा लेकर जो ऑक्सीजन तैयार कर प्रदाय करता है, वह लगभग 100 प्रतिशत शुद्ध होती है।
बघेल
वार्ता
image