Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आज का दिन ऐतिहासिक है: शिवराज

भोपाल, 06 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है क्योंकि आज के दिन ही नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में 20 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण हो गया है। इस ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के हितग्राहियों को अधिकार अभिलेख प्रदान किये जा रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति के स्वामित्व से संबंधित महत्वाकांक्षी ‘स्वामित्व योजना’ के तहत मध्यप्रदेश के लाभार्थियों को ई प्रापर्टी दस्तावेज सौंपने के कार्य की शुरूआत की। इस मौके पर एक लाख इकत्तर हजार हितग्राहियों को सिंगल क्लिक के जरिए दस्तावेज साैंपे गए। श्री मोदी दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े और मुख्यमंत्री श्री चौहान हरदा जिले में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश में एक करोड़ 23 लाख लोग संचार के विभिन्न माध्यमों से इस कार्यक्रम को लाइव देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में देश का सम्मान विश्व में बढ़ा है। उनके कार्यकाल में देश की करोड़ों महिलाओं को उज्जवला योजना के माध्यम से चूल्हे के धुएँ से मुक्ति मिली है। जन-धन योजना से देश में करोड़ों लोगों के बैंक खाते खोले गये हैं और मुद्रा योजना के तहत 29 करोड़ लोगों को व्यवसाय स्थापित करने के लिये बिना गारंटी के बैंक से ऋण दिलाया गया है।
श्री चौहान ने कहा कि देश में स्वामित्व योजना लागू होने से जहाँ ग्रामीणों को भूमि के अभिलेख उपलब्ध होंगे, वहीं इन अभिलेखों के आधार पर अब ग्रामीणजन बैंक से घर बनाने या दुकान खोलने के लिये ऋण भी ले सकेंगे। उन्होंने हरदा जिले में सौर ऊर्जा से रौशन हुए 380 आँगनवाड़ी भवनों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने हरदा प्रशासन के इस नवाचार की सराहना की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हरदा जिले की ‘विकास गाथा’ पुस्तिका का विमोचन भी किया।
श्री चौहान ने बॉस मिशन के अंतर्गत तीन हितग्राहियों पवन कुमार भायरे निवासी सिराली, गजराज सिंह निवासी लौरा तथा श्री प्रेमनारायण रायखेरे निवासी सनगाव बाँस पौधे की अनुदान राशि का वितरण किया। कार्यक्रम में कृषि मंत्री और किसानों ने मुख्यमंत्री को कृषि यंत्र हल भेंट किया।
कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि ग्रामीण सम्पति धारकों की जिस सम्पत्ति का मूल्य अभी सरकारी अभिलेख में शून्य था, वह लाखों में हो जायेगा और छोटी से छोटी सम्पत्ति के धारक ग्रामीण स्वामित्व योजना के माध्यम से लोग लखपति बन जायेंगे। कृषि मंत्री ने कहा कि ग्रामीणों को अभी तक उनकी सम्पत्ति पर बैंक ऋण नहीं देती थी। इस योजना के लागू हो जाने से अब ग्रामीणों को बैंक से सम्पत्ति पर ऋण व जमानत की सुविधा मिलने लगेगी। स्वामित्व योजना से ग्रामीणों को सही मायने में अब आर्थिक आजादी मिलेगी।
प्रदेश के राजस्व मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत आबादी सर्वे से ग्रामीणों को उनकी सम्पत्ति के अधिकार अभिलेख उपलब्ध हो जायेंगे। साथ ही प्रत्येक सम्पति धारक को सम्पत्ति का स्वामित्व प्रमाण-पत्र मिल जायेगा। स्वामित्व प्रमाण-पत्र मिलने से इस सम्पति पर बैंक से ऋण लेना आसान होगा तथा सम्पत्तियों के पारिवारिक विभाजन व सम्पत्ति हस्तांतरण की प्रक्रिया भी आसान हो जायेगी।
हरदा जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, कृषि मंत्री कमल पटेल, वन मंत्री विजय शाह, राजस्व मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत, सांसद दुर्गादास उइके सहित विधायक सहित अन्य बड़ी संख्या में नागरिक भी मौजूद थे।
बघेल
वार्ता
image