Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खरगोन की लाल मिर्च देगी मतदान का संदेश

खरगोन, 06 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के खंडवा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले खरगोन जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों में खरगोन की देशभर में प्रसिद्ध लाल मिर्च को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु शुभंकर बनाया गया है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुग्रह पी ने आज नवीन कलेक्ट्रेट भवन में आयोजित एमसीएमसी (मीडिया सर्टिफिकेशन एन्ड मोनिटरिंग कमेटी) की बैठक में कहा कि खरगोन की लाल मिर्च की देश भर में पहचान को और अधिक लोकप्रिय बनाने और मतदाताओं को भावनात्मक रूप से जोड़ने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा लाल मिर्च को लोकसभा उप निर्वाचन में शुभंकर के रूप में उपयोग किया जाएगा।
आज सभागृह में लाल मिर्च शुभंकर का विमोचन किया गया। इसका उपयोग लोकसभा उप निर्वाचन 2021 के तहत मतदाता जागरूकता अभियान में किया जाएगा। खरगोन जिले में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी फसल को शुभंकर के तौर पर चुना गया है।
इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दिव्यांक सिंह ने कहा कि पश्चिम निमाड़ के हिस्से खरगोन में लाल मिर्च का बहुत महत्व है। लाल मिर्च का अत्यधिक उत्पादन स्थानीय नागरिकों की आजीविका का मुख्य साधन होकर उन्हें धन संपदा और समृद्धि प्रदान करता है। ‘एक जिला एक उत्पाद’ के तहत भी जिले की पहचान के तौर पर लाल मिर्च बनी है। उन्होंने कहा कि कपास के बाद खरगोन जिले के महत्वपूर्ण नगदी फसल मिर्च है और साल दर साल क्षेत्र में इसका उत्पादन बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि एशिया की दूसरे नंबर की मिर्च मंडी बड़वाह विकासखंड के ग्राम बेड़िया में स्थित है।
शुभंकर के रूप में निमाड़ की लाल मिर्ची यह संदेश दे रही है कि ‘आपकी आवाज आपका मत है’, अतः मतदान अवश्य करें। 'मतदान करने से आपके क्षेत्र में मेरी जैसी खुशहाली छा जाएगी एवं अपने इस अधिकार का उपयोग कर आपके चेहरे पर लालिमा आएगी’।
शुभंकर की प्रतिकृति में मतदान 30 अक्टूबर 2021 (शनिवार) एवं मतदान का समय प्रातः 7:00 से सायं 6:00 बजे तक का अंकित है। उल्लेखनीय है कि खंडवा लोकसभा क्षेत्र में खरगोन जिले के भीकनगांव एवं बड़वाह विधानसभा क्षेत्र भी शामिल है, जहां इस शुभंकर का उपयोग किया जाएगा।
सं बघेल
वार्ता
image