Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बालाघाट के धनसुआ में बनेगा आयुर्वेद औषधालय भवन-कावरे

बालाघाट, 08 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के आयुष राज्य मंत्री रामकिशोर नानो कावरे ने कहा है कि मध्यप्रदेश औषधीय पौधों के मामले में काफी समृद्ध राज्य है। हमारे घरों में और आस-पास बहुत से औषधीय पौधे उपलब्ध हैं। हमें उनकी पहचान और उनके उपयोग के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए।
श्री कावरे बालाघाट जिले के धनसुआ में करीब 33 लाख 50 हजार रूपये की लागत से बनने वाले औषधालय भवन के भूमि-पूजन समारोह को कल संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज के आधुनिक युग में खान-पान के प्रदूषित होने के कारण लोग कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में स्वस्थ्य एवं निरोग रहने के लिए हमें आयुर्वेद को अपनाने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि आयुर्वेद को अपनाकर हम अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान दे सकते हैं। राज्य मंत्री कावरे ने इस मौके पर ग्रामीणों को औषधीय पौधों का वितरण भी किया। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देशित किया कि औषधालय भवन गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में निर्मित किया जाए।
श्री कावरे ने ऐतिहासिक एवं पुरातत्व महत्व के ग्राम धनसुआ के गोसाई मंदिर में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने ग्रामीणों के साथ मिलकर मंदिर परिसर की सफाई में भाग लिया। आयुष राज्य मंत्री ने ग्राम धनसुआ में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही सुखराम बिसन को गृह प्रवेश कराया। हितग्राही सुखराम बिसन का एक लाख 30 हजार रूपये की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना में घर बन कर तैयार हुआ है। उन्होंने ग्राम धनसुआ में उचित मूल्य दुकान पर पहुँचकर हितग्राहियों को खाद्यान का वितरण किया और हितग्राहियों को पुष्पहार पहनाकर उनका सम्मान किया। बालाघाट जिले की सभी 620 उचित मूल्य दुकानों में इन दिनों अन्न उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
नाग
वार्ता
image