Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोलार में हाट-बाजार बनाने दी जायेगी आवश्यक राशि: भूपेन्द्र

भोपाल, 11 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने आज कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर (कोलार ) में हाट बाजार बनाने के लिए आवश्यक राशि उपलब्ध करवायी जायेगी।
श्री सिंह ने यह बात यहां श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर वार्ड-83 स्थित सनखेड़ी में कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में व्यावसायिक कॉम्पलेक्स के निर्माण कार्य के भूमि-पूजन कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि शहर के सभी आवासहीनों को आवासीय पट्टे और आवास उपलब्ध करवाने की योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से यह कार्य किया जा रहा है। उन्होंने विधायक रामेश्वर शर्मा की कार्यशैली की सराहना की और कहा कि वे हमेशा क्षेत्र के विकास के लिए तत्पर रहते हैं।
विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि 2 करोड़ 66 लाख रूपये की लागत से व्यावसायिक कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जायेगा। कॉम्पलेक्स में 80 दुकानें बनायी जाएंगी। टू-व्हीलर और फोर व्हीलर के लिए पार्किंग व्यवस्था भी रहेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना में वार्ड-83 हिनोतिया आलम में कुल 576 ईडब्ल्यूएस आवासों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इनमें से 288 आवास स्लम क्षेत्र और 288 नॉन स्लम हितग्राहियों के लिए आरक्षित किये गये हैं।
हिनोतिया आलम परियोजना के निर्माणाधीन आवासों की अनुमानित लागत 40 करोड़ रूपये है। परियोजना के एक आवास की निर्माण लागत लगभग 8 लाख 61 हजार रूपये है। इस योजना का महत्वपूर्ण पहलू यह है की, स्लम एरिया में निवासरत हितग्राहियों से मात्र 2 लाख रूपये का अंशदान ही लिया जाएगा। तीन लाख रूपये की राशि केन्द्र/राज्य सरकार से सब्सिडी के रूप में प्राप्त होगी तथा 3 लाख 61 हजार रूपये नगर निगम, भोपाल अपने एलआईजी और एमआईजी आवासों एवं व्यावसायिक दुकानों के विक्रय से क्रॉस सब्सिडी के रूप में उपलब्ध करायेगा। इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि, आयुक्त नगरपालिक निगम भोपाल के.व्ही.एस. चौधरी सहित अन्य अधिकारी एवं नागरिक उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
image