Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मंडला जिले में कोदो-कुटकी तिहार

मंडला, 11 अक्टूबर (वार्ता) ’एक जिला-एक उत्पाद’ योजना में मंडला जिले से चिन्हित कोदो-कुटकी के उत्पाद तथा गोंडी पेंटिंग एवं स्थानीय उत्पादों के प्रदर्शन पर आधारित ’’कोदो-कुटकी तिहार’’ का कान्हा क्षेत्र के मोचा पंचायत भवन परिसर में शुभारंभ किया गया।
केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केन्द्रीय खाद्य प्र-संस्करण एवं जल शक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने 10 से 17 अक्टूबर तक चलने वाले इस उत्पाद मेले का शुभारंभ किया।
श्री पटेल ने कहा कि स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने एवं बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कोदो-कुटकी तिहार जैसे कार्यक्रम महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों की खान-पान एवं जीवन शैली पर्यावरण पर आधारित एवं प्रदूषण रहित रही है। हम सभी को स्वस्थ जीवन के लिए उनकी खान-पान एवं जीवन शैली को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्वजों द्वारा उपयोग किए जाने वाले खाद्यान्न कोदो-कुटकी और मोटे अनाजों की आज बाजार में भरपूर मांग है। पूरी दुनिया भारत की जीवन शैली एवं खाद्यान्नों की तरफ लौट रही है। हम सभी को प्राचीन परंपराओं को संजोना एवं बचाए रखना चाहिए। ’’कोदो-कुटकी तिहार’’ इस ओर एक सराहनीय कदम है।
श्री पटेल ने केन्द्र सरकार द्वारा आम आदमी के जीवन को बेहतर करने के लिए किए जा रहे योजनागत प्रयासों की विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन, जल-जीवन मिशन, बिजली, प्रधानमंत्री आवास तथा अन्य जन-कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी चर्चा की।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 को मोटे अनाज के वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। संबंधित विभाग किसानों को कोदो-कुटकी एवं मोटे अनाजों के उत्पादन के लिए तैयार करें। साथ ही किसानों को इन अनाजों की प्रोसेसिंग से लेकर मार्केटिंग तक की ट्रेनिंग दें। आगामी वर्षों में कोदो-कुटकी एवं मोटे अनाजों की अच्छी कीमत मिलने की भरपूर संभावना है। इसके लिए किसानों को अभी से तैयार करने की आवश्यकता है। श्री पटेल ने कहा कि परंपरागत अनाजों को अपनाते हुए इनसे रोजगार सृजन के लिए संभावना भी तलाशें।
केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री कुलस्ते ने कहा कि कोदो-कुटकी तिहार के माध्यम से मंडला जिले के स्थानीय उत्पादों एवं व्यंजनों के बारे में पर्यटकों को बताया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोदो-कुटकी सहित स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए स्व-सहायता समूहों को मजबूत करते हुए उनके माध्यम से प्रोसेसिंग एवं मार्केटिंग की व्यवस्था कराना होगा। राज्यसभा सांसद श्रीमती संपतिया उईके ने कहा कि ’’एक जिला-एक उत्पाद’’ के तहत् मंडला जिले से चिन्हित कोदो-कुटकी के उत्पाद, गोंडी पेंटिंग एवं हर्बल पेय के प्रदर्शन एवं आमजनों को इसकी जानकारी देने के लिए ’’कोदो-कुटकी तिहार’’ का आयोजन जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास है। उन्होंने कोदो-कुटकी में विद्यमान पोष्टिकता के बारे में चर्चा की। साथ ही कोदो-कुटकी के माध्यम से कुपोषण को दूर करने की संभावना के बारे में भी बताया।
नाग
वार्ता
image