Friday, Apr 19 2024 | Time 15:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में प्रदेश से 38 विद्यार्थियों का चयन

भोपाल, 12 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में पहली बार संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 38 विद्यार्थी चयनित हुए हैं। यह प्रदेश के लिए गौरव पूर्ण उपलब्धि है। चयनित विद्यार्थियों का सम्मान होने से अन्य विद्यार्थी भी इस तरह की सफलता प्राप्त करने की प्रेरणा ग्रहण करेंगे।
श्री चौहान ने यह बात आज संघ लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित विद्यार्थियों के सम्मान समारोह की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कही। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश से प्रतिवर्ष औसत रूप से 15 से 20 विद्यार्थी संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चुने जाते हैं। प्रदेश में पहली बार संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 38 विद्यार्थी चयनित हुए है।
मुख्यमंत्री निवास में आयोजित बैठक में 13 अक्टूबर को अपरान्ह मिंटो हाल मुख्य सभाकक्ष में हो रहे कार्यक्रम ‘सफलता के मंत्र’ की तैयारियों पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह समारोह अन्य विद्यार्थियों के लिए भी प्रेरक होगा। कार्यक्रम में ‘प्रतिभाओं का परचम’ पुस्तिका का विमोचन भी होगा। इसका प्रकाशन जनसंपर्क विभाग ने किया है।
सफलता के मंत्र कार्यक्रम से प्रदेश के लाखों विद्यार्थी जुड़ेंगे। कक्षा 11वीं और 12वीं के कुछ विद्यार्थी भी मिंटो हाल के कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे और अन्य माध्यमों से कार्यक्रम से जुड़ेंगे। विद्यार्थियों के लिए यह कार्यक्रम काफी उपयोगी रहेगा। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर कार्यक्रम को प्रसारित किया जाएगा।
यूपीएससी में चयनित छात्र-छात्राओं द्वारा किए गए परिश्रम और प्राप्त सफलता की कहानी भी सुनाई जाएगी। सभी सफल विद्यार्थी से मुख्यमंत्री श्री चौहान संवाद करेंगे। इस अवसर पर वे अन्य विद्यार्थियों को संबोधन भी देंगे।
‘सफलता के मंत्र’ कार्यक्रम में यूपीएससी में चयनित विद्यार्थियों को श्री चौहान ने सम्मान पूर्वक आमंत्रित करने के निर्देश दिए हैं। यूपीएससी में चयनित हुए बच्चे भी मंच पर ससम्मान बैठेंगे। हाल ही में देश की महिला हॉकी टीम के सम्मान में हुए कार्यक्रम में भी सभी महिला खिलाड़ी मंच पर आसीन थीं। इसी तर्ज पर यूपीएससी के चयनित विद्यार्थी मंच पर उपस्थित होंगे। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कार्यक्रम की तैयारियों को आज अंतिम रूप दिया गया। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री अनुपम राजन ने बताया कि संघ लोक सेवा आयोग में इस वर्ष चयनित अधिकांश विद्यार्थी साधारण परिवार के सदस्य हैं। इन सभी ने नियमित अध्ययन और पाठ्यक्रम को केंद्र में रखकर परीक्षाओं की तैयारी की।
मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाड़े और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
नाग
वार्ता
image