Friday, Mar 29 2024 | Time 17:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


देश-विदेश के पर्यटक को आकर्षित करने वाला टूरिज्म प्लान हों–ज्योतिरादित्य

ग्वालियर, 14 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर ग्वालियर के पर्यटन को उभारने के लिए टूरिज्म प्लान को इस प्रकार से अंतिम रूप दें, जिससे देश-विदेश के पर्यटक आकर्षित हों।
श्री सिंधिया ने आज यहां संबंधित अधिकारियों से यह बात कही। उन्होंने ग्वालियर के टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिये तैयार किए गए टूरिज्म प्लान का गुरूवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में प्रजेण्टेशन देखा और समीक्षा की।
श्री सिंधिया ने ग्वालियर के टूरिज्म प्लान को अंतिम रूप देने के लिये 8 बिंदु बताए। इसके आधार पर अगले एक महीने के भीतर टूरिज्म प्लान को अंतिम रूप देने के निर्देश उन्होंने कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त व स्मार्ट सिटी की सीईओ को दिए हैं। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल और साडा के पूर्व अध्यक्ष राकेश जादौन सहित अन्य जन-प्रतिनिधियों ने ग्वालियर टूरिज्म को लेकर उपयोगी सुझाव दिए। संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने लोकल टूरिज्म को बढ़ावा देने का सुझाव दिया। जिस पर श्री सिंधिया ने सहमति जताई। उन्होंने कहा कि ग्वालियर क्षेत्र की समृद्ध पर्यटन विरासत के बारे में ग्वालियरवासियों को जागरूक करें, जिससे स्थानीय लोगों में पर्यटन के प्रति रूचि पैदा हो और वे जब बाहर जाएँ तब दूसरे क्षेत्र के लोगों को भी यहाँ के पर्यटन की खूबियाँ गिना सकें।
ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि टूरिज्म को बढ़ावा देने लिये गए निर्णयों को समय-सीमा के भीतर धरातल पर लाएँ। साथ ही ग्वालियर के ऐतिहासिक और पर्यटन स्थलों को समाहित कर पर्यटन बुकलेट भी तैयार कराई जाए। उन्होंने पर्यटन स्थलों के समग्र विकास की कड़ी में पहुँच मार्गों को खूबसूरत बनाने पर भी बल दिया।
श्री सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर के टूरिज्म प्लान को पर्यटकों की रूचि को ध्यान में रखकर हैरीटेज, संस्कृति, संगीत इत्यादि के आधार पर पर्यटन सर्किट का निर्धारण किया जाए। उन्होंने विशेषज्ञ टूरिज्म एडवाइजर नियुक्त करने, पर्यटकों की सुरक्षा और पर्यटन के लिहाज से विशेष यातायात वाहन, अंतर्राष्ट्रीय स्तर की पर्यटन वेबसाइट, स्थानीय आर्ट एण्ड क्राफ्ट को बढ़ावा, एडवेंचर स्पोर्ट्स मसलन पैराग्लाइडिंग, चंबल राफ्टिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, स्थानीय खूबियों को बताते हुए टूरिज्म की ब्राण्डिंग, ग्वालियर के उत्तरी दिशा में मुरैना और आगरा की ओर के पर्यटन स्थल को जोड़ते हुए टूरिस्ट सर्किट एवं दक्षिण दिशा में झांसी व चंदेरी इत्यादि को जोड़ते हुए टूरिस्ट सर्किट शामिल हैं। टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मूर्तरूप दिए जाने वाले ऐसे कार्य जो बिना बड़े खर्च के तुरंत धरातल पर लाए जा सकते हैं और ऐसे कार्य जिनके लिये वित्त पोषण की जरूरत होगी, जिससे शासन स्तर और अन्य प्रयासों से धनराशि की व्यवस्था की जा सके। इसके अलावा विशेषज्ञ गाइड तैयार करने पर भी श्री सिंधिया ने विशेष जोर दिया।
उन्होंने बायर-सेलर मीट की तर्ज पर टूरिज्म मीट का आयोजन करने की बात भी बैठक में कही। उन्होंने कहा पर्यटन मीट में ग्वालियर सहित जयपुर, आगरा, नई दिल्ली इत्यादि शहरों में काम कर रहीं टूरिज्म एजेन्सियों को बुलाएँ और बेहतर प्रजेण्टेशन के जरिए उनमें विश्वास जगाएं कि ग्वालियर का पर्यटन उनके लिए फायदेमंद साबित होगा।
केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने पर्यटकों में सुरक्षा का भाव लाने के लिये टूरिज्म सिक्योरिटी पुलिस तैयार करने पर भी बल दिया। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि विशेष प्रशिक्षण देकर टूरिस्ट सुरक्षा पुलिस तैयार की जाए।
स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने टूरिज्म प्लान के प्रस्तुतिकरण में जानकारी दी कि ग्वालियर शहर में तीन टूरिस्ट सर्किट विकसित करने का प्रस्ताव है, जिनमें महाराज बाड़ा, फूलबाग-बैजाताल और थीम रोड़ सर्किट शामिल है। महाराज बाड़ा सर्किट में महाराज बाड़ा क्षेत्र के हैरीटेज भवनों पर फसाड लाइटिंग, डिजिटल लाइब्रेरी, कल्चरल हैरीटेज म्यूजियम व प्लेनेटेरियम, जियो साईंस म्यूजियम, अटल मेमोरियल स्कूल, फूड व क्राफ्ट मार्ट, पुरानी कलेक्ट्रेट, मल्टी लेवल बेसमेंट पार्किंग सहित अर्बन पार्क, गांधी मार्केट, महाराज बाड़ा क्षेत्र की विभिन्न ओलियों का हैरीटेज व आकर्षक पैदल मार्ग शामिल हैं।
इसी तरह फूलबाग सर्किट में फूलबाग, महारानी लक्ष्मीबाई समाधि, इटालियन गार्डन, जल विहार, मोतीमहल बैजाताल, संग्रहालय, आर्ट एण्ड क्राफ्ट सेंटर इत्यादि शामिल हैं। थीम रोड़ सर्किट में अचलेश्वर मंदिर, एमएलबी कॉलेज, सिंधिया राजघराने की छत्रियाँ, कटोराताल इत्यादि शामिल किए गए हैं।
नाग
वार्ता
More News
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

29 Mar 2024 | 4:56 PM

अशोक टंडन से.... जांजगीर-चांपा,29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ में एक समय कांग्रेस का गढ़ रहे जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर चार बार जीत का परचम लहरा चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब पांचवी दफा जीत हासिल करना चाहती है और इसी रणनीति के तहत उसने इस बार छात्र राजनीति और सरपंच के रूप में अपनी राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली कमलेश जांगड़े पर दांव आजमाया है।

see more..
बस्तर : भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

बस्तर : भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

29 Mar 2024 | 4:50 PM

जगदलपुर, 29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ की बस्तर संसदीय सीट पर हर बार की तरह इस बार भी मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच ही है।

see more..
image