Monday, Nov 29 2021 | Time 02:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज ने निवास में आंवले का पौधा रोपा

भोपाल, 18 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज निवास में आंवले का पौधा रोपा। मुख्यमंत्री अपने संकल्प के क्रम में प्रतिदिन एक पौधा लगाते हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार संस्कृत में इसे अमृता, अमृतफल, आमलकी, पंचरसा इत्यादि, अंग्रेजी में 'एँब्लिक माइरीबालन' या इण्डियन गूजबेरी तथा लैटिन में 'फ़िलैंथस एँबेलिका' कहते हैं। यह वृक्ष समस्त भारत में जंगलों तथा बाग-बगीचों में होता है। आँवला को आयुर्वेद में अमृतफल या धात्रीफल कहा गया है। आयुर्वेद के अनुसार आँवला एक ऐसा फल है, जिसके अनेक लाभ हैं। आँवला का नियमित सेवन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है।
आंवला न सिर्फ त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है, बल्कि कई तरह के रोगों के लिए औषधि के रूप में भी काम करता है। पाचन संबंधी रोगों और पीलिया के लिए आँवला का उपयोग किया जाता है। आँवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल और न्यूट्रिएन्ट्स होते हैं, जो आँवला को अनमोल गुणों वाला बनाते हैं।
बघेल
वार्ता
More News
भू-माफिया के कब्जे से सभी जमीनें मुक्त होने तक अभियान जारी रहेगा:शिवराज

भू-माफिया के कब्जे से सभी जमीनें मुक्त होने तक अभियान जारी रहेगा:शिवराज

28 Nov 2021 | 9:02 PM

भोपाल, 28 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश को भू-माफियाओं से मुक्त करने का अभियान तब तक जारी रहेगा, जब तक कि भू-माफिया के कब्जे से सभी जमीनें मुक्त नहीं करा ली जातीं।

see more..
image