Friday, Apr 19 2024 | Time 23:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज सरकार में घोषणाएं तो हुयी, लेकिन उसे पूरा नहीं किया गया: कमलनाथ

खंड़वा, 18 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी सरकार पर आरोप लगाते हुए आज कहा कि उन्होंने अनेकों घोषणाएं की, जिसे अब तक पूरा नहीं किया जा सका है।
श्री कमलनाथ ने आज खंडवा लोकसभा क्षेत्र के धूलकोट और मांधाता विधानसभा के पुनासा में कांग्रेस प्रत्याशी राजनारायण सिंह पुर्णी के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि श्री चौहान ने अपने 16 साल के कार्यकाल में 22 हजार घोषणाएं की हैं, लेकिन उन्हें पूरा नहीं किया गया है।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार बनी थी तो 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया गया था। खरगोन, देवास, बुरहानपुर और खंडवा में हजारों किसानों का कर्जा माफ किया गया। लेकिन भाजपा की सरकार आते ही किसानों की कर्ज माफी पर रोक लगा दी गयी। उन्होंने कहा कि आज भी खंडवा इलाके के बहुत से आदिवासी बिना जमीन के रह रहे हैं। वर्ष 2023 में जैसे ही कांग्रेस सरकार आएगी, हर आदिवासी को जमीन का पट्टा दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि आदिवासियों को पट्टा देने की परंपरा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने शुरू की थी और कांग्रेस सरकार बनते ही इंदिरा गांधी के इसी संकल्प को आगे बढ़ाते हुए हर आदिवासी को पट्टा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां जो आदिवासी बुजुर्ग बैठे हैं, उन्होंने अपना जीवन बिना अच्छी शिक्षा, चिकित्सा, बिजली और पानी के गुजारा है, लेकिन नौजवानों को इन कष्टों को नहीं सहना होगा।
श्री कमलनाथ ने कहा कि जब किसानों की आकांक्षाएं पूरी होंगी तभी प्रदेश और खंडवा लोकसभा क्षेत्र मजबूत होगा। किसान की आमदनी बढ़ेगी तो आसपास का ग्रामीण बाजार मजबूत होगा और पूरे इलाके की आर्थिक गतिविधि को मजबूती मिलेगी। लेकिन इस समय तो हाल यह है कि किसान बीज, खाद और बिजली के लिए परेशान है। उन्होंने कहा कि जब तक किसानों को यह सब सुविधाएं नहीं मिलती, तब तक कृषि क्रांति कैसे आएगी।
सभा को पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव, कांग्रेस प्रत्याशी राजनारायण सिंह, पूर्व मंत्री सचिन यादव, विधायक, सुरेंद्र सिह शेरा, हीरालाल अलावा, केदर डाबर, अंतर सिंह हरणे, रामकिशन पटेल ने भी संबोधित किया। पूर्व मंत्री सुखदेव पांसे, पूर्व विधायक हमीद काजी, बुरहानपुर शहर एवं जिलाध्यक्ष अजय रघुवंशी, किशोर महाजन, पूर्व विधायक रघुनाथ चौधरी, प्रदेश कांग्रेस आदिवासी विभाग के अध्यक्ष अजय शाह आदि मौजूद रहे।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image