Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नशे के कारोबार पर प्रभावी अंकुश लगाने के भूपेश ने दिए कड़े निर्देश

रायपुर 22 अक्टूबर(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पुलिस अधिकारियों को राज्य में नशे के कारोबार पर पूरी तरह अंकुश लगाने तथा ढ़ाई वर्षों से एक ही स्थान पर पदस्थ पुलिस अधिकारियो कर्मचारियों के तबादले के निर्देश दिए हैं।
श्री बघेल ने आज यहां पुलिस अधीक्षकों और पुलिस महानिरीक्षकों की कॉन्फ्रेंस में कहा कि दूसरे राज्यों से आ रहे नशीले पदार्थ एवं गाँजे की एक पत्ती भी दूसरे राज्य से छत्तीसगढ़ में नहीं घुसने देना चाहिए।उन्होने हुक्का बारों पर पूरी तरह अंकुश लगाने को कहा।उन्होने राज्य में हाल में साम्प्रदायिक तनाव की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि छोटी छोटी घटनाओं को साम्प्रदायिक और अराजक तत्व बड़ा रूप देने की चेष्टा कर रहे हैं।
उऩ्होने कहा कि सभी पुलिस अधीक्षक ऐसे तत्वों को पहचानें, अपना आसूचना तंत्र विकसित करें क्योंकि ऐसी घटनाओं का सीधा असर प्रदेश की शांति व्यवस्था और सरकार की छवि पर होता है।उन्होने कहा कि हर स्तर पर, थाना, अनुविभाग, ज़िला और रेंज लेवल पर सूचना तंत्र विकसित किया जाना चाहिए।पुलिस अधीक्षक हर ज़िले में सोशल मीडिया मॉनिटरिंग की स्पेशल टीम बनाएँ जो सोशल मीडिया में अफ़वाह फैलाने वालों का चिन्हांकन कर कार्रवाई करें।
श्री बघेल ने कहा कि छोटी घटनाओं का राजनीतिक लाभ लेने अवसरवादी तत्व अफ़वाह, दुष्प्रचार और भ्रामक समाचार फैलाते हैं, उनकी पहचान कर कार्रवाई करना ज़रूरी है। सोशल मीडिया अफ़वाह फैलाने का सबसे बड़ा साधन बन गया है। सोशल मीडिया में भी एक सुदृढ़ आसूचना तंत्र विकसित करना ज़रूरी है। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि हत्या के प्रकरणों में 2011 की तुलना में आज की स्थिति में 32 प्रतिशत कमी आई है तथा हत्या के प्रयास में 2011 की तुलना में आज की स्थिति में 37 प्रतिशत कमी आई है।
श्री बघेल ने नशीले पदार्थों पर प्रभावी रोकथाम हेतु सीमावर्ती राज्यों ओडिशा, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान के अधिकारियों के साथ आईजी-एसपी को बैठक करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में अब तक चिटफंड कंपनियों के 774 डायरेक्टर और पदाधिकारी गिरफ़्तार किए गए हैं।श्री बघेल ने सभी एसपी-आईजी को चिट फंड कम्पनी के शेष फ़रार डायरेक्टर और पदाधिकारियों को तत्काल गिरफ्तार करने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने सभी एसपी को इसके लिए एक समय सीमा तय कर कार्रवाई करने को कहा है। उन्होने कहा कि कलेक्टर और एसपी आपसी समन्वय कर चिट फंड कंपनियों की अन्य सम्पत्तियों को चिंहांकित करें उन्हें तत्काल कुर्क करने की कार्रवाई करें।इस कॉन्फ्रेंस में गृह मंत्री एवं कृषि मंत्री के अलावा मुख्य सचिव अमिताभ जैन,पुलिस महानिदेशक डी.एम.अवस्थी तथा अपर मुख्य सचिव गृह सुब्रत साहू भी मौजूद थे।
साहू
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image