Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नकली घी और दूध बनाने वाली फैक्ट्री में छापा

मुरैना, 22 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के जौरा थाना क्षेत्र में खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने आज नकली घी और दूध बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा मारकर नकली घी और दूध के साथ ही बड़ी मात्रा में घातक केमिकल्स बरामद कर लिया।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार खाद एवं औषधि विभाग को सूचना मिली थी कि जौरा थाना क्षेत्र के रुनीपुर गांव में बड़ी मात्रा में नकली घी और दूध बनाने वाली एक फैक्ट्री संचालित है। सूचना के आधार और खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने पुलिस के साथ मिलकर सुबह फैक्ट्री पर छापा मार कार्रवाई की। छापे के दौरान फैक्ट्री से टीम ने बड़ी मात्रा में नकली दूध और उसे बनाने में उपयोग किये जाने वाली सामग्री और घातक केमिकल्स बरामद किए हैं।
सूत्रों ने बताया कि अवैध रूप से संचालित फैक्ट्री के संचालक के खिलाफ जौरा पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया गया है। जानकारी के अनुसार मुरैना जिले में दुधारू पशुधन की बहुतायत होने के कारण यहां के दूध की अन्य राज्यों में अधिक मांग रहती है। इसी का फायदा उठाकर मिलावट खोर माफिया दीपावली जैसे त्यौहार को देखते हुए नकली दूध और उससे बनने वाले खाद्य पदार्थों को बनाने में सक्रिय हो गया है।
खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने पिछले एक पखवाड़े में जिले में पांच फैक्ट्रियों पर छापा मारकर बड़ी मात्रा में नकली दूध, घी, पनीर और मावा बरामद कर मौके पर ही नष्ट कराकर फैक्ट्री संचालकों के खिलाफ पुलिस में मामले दर्ज कराए हैं। खाद्य एवं औषधि विभाग के सूत्रों के अनुसार दीपावली तक विभाग की टीमें मिलावटखोर माफिया पर कड़ी नजर रखे हुए है।
सं बघेल
वार्ता
image