Thursday, Jan 27 2022 | Time 02:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाए किसान मोर्चा: संतोष

भोपाल, 29 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी एल संतोष ने आज आह्वान किया कि किसान मोर्चा संगठन को गांव-गांव तक पहुंचाए और अपने कार्यकर्ताओं के माध्यम से किसानों को योजनाओं का लाभ दिलाए।
श्री संतोष ने यह आह्वान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा के साथ मध्यप्रदेश किसान मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में किया। इस दौरान प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव किसान मोर्चा के प्रदेश प्रभारी सरतेन्दु तिवारी, किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष दर्शनसिंह चौधरी मंचासीन थे। बैठक प्रदेश कार्यालय पं. दीनदयाल परिसर में आयोजित की गयी। बैठक में प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत, सह संगठन महामंत्री श्री हितानंद, प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी, कविता पाटीदार, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी नरेंद्र शिवाजी पटेल समेत मोर्चा के कार्यसमिति सदस्य एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक को संबोधित करते हुए श्री संतोष ने कहा कि शहरीकरण के बावजूद आज भी देश की 67 प्रतिशत आबादी गांवों में रहती है। इस हिसाब से किसान मोर्चा का कार्यक्षेत्र सबसे बड़ा है। गांवों में रहने वाले लोगों से जुड़ना, उन्हें पार्टी के विचारों से और संगठन से जोड़ना बहुत महत्वपूर्ण काम है। मोर्चा पदाधिकारियों का मार्गदर्शन करते हुए श्री संतोष ने उन्हें चार टिप्स दिये। उन्होंने कहा कि मोर्चा कार्यकर्ता कृषि से संबंधित कम से कम दो विषयों में दक्षता हासिल करें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर वे इन विषयों पर अपनी बात रख सकें।
उन्हाेंने कहा कि ये विषय डेयरी, हार्टीकल्चर, फूड प्रोसेसिंग या कोई और भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि मोर्चा हर गांव तक अपनी पहुंच बनाए और वहां इकाई स्थापित करे क्योंकि हर गांव की अपेक्षाएं अलग तरह की होती हैं। मोर्चा कार्यकर्ता उनके हिसाब से निदान का प्रयास कर सकेंगे। श्री संतोष ने कहा कि किसान मोर्चा यथाशीघ्र अपने संगठन का विस्तार हर गांव तक कर ले ताकि किसानों को जोड़कर उनकी सेवा की जा सके।
बैठक को संबोधित करते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि पार्टी के सभी अभियानों में किसान मोर्चा ने सक्रियता से भाग लिया है। मोर्चा ने कोरोना संकट के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के आह्वान पर जमीन पर काम किया, लोगों की सहायता की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब संपूर्ण टीकाकरण के लिए आह्वान किया, तो मोर्चा कार्यकर्ताओं ने ग्रामीणों के बीच फैलाए गए भ्रमों और आशंकाओं को दूर कर उन्हें वैक्सीनेशन के लिए तैयार किया। मोर्चा कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत गांव-गांव में अन्न उत्सव मनाए और जरूरतमंदों को राशन वितरित किया।
प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में स्वागत भाषण देते हुए किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष दर्शनसिंह चौधरी ने कहा कि कांग्रेस की नीतियों के चलते देश के किसान खेतों और खेती से दूर होते गए। लेकिन मोदी सरकार आने के बाद किसानों के लिए अनेकों योजनाएं लागू की गईं। किसान सम्मान निधि, किसान चैनल, किसान एक्सप्रेस जैसी अनेकों सुविधाएं मोदी सरकार ने किसानों को उपलब्ध कराई हैं, जिनके कारण किसान अब फिर से खेती की तरफ लौटने लगे हैं।
बघेल
वार्ता
More News
मंगूभाई पटेल ने गणतंत्र दिवस पर राजभवन में किया झण्डावंदन

मंगूभाई पटेल ने गणतंत्र दिवस पर राजभवन में किया झण्डावंदन

26 Jan 2022 | 10:12 PM

भोपाल, 26 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर राजभवन में झण्डावंदन किया। इस अवसर पर राज्यपाल के प्रमुख सचिव डी पी आहूजा सहित अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।

see more..
सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास ही इक्कीसवीं सदी का मूल मंत्र: पटेल

सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास ही इक्कीसवीं सदी का मूल मंत्र: पटेल

26 Jan 2022 | 10:09 PM

भोपाल, 26 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास ही इक्कीसवीं सदी के मध्यप्रदेश का मूल मंत्र है।

see more..
भोपाल के लाल परेड मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया

भोपाल के लाल परेड मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया

26 Jan 2022 | 10:05 PM

भोपाल, 26 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने आज यहां 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर लाल परेड मैदान में राज्य-स्तरीय कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके बाद राज्यपाल ने आकर्षक परेड की सलामी ली।

see more..
image