Wednesday, May 18 2022 | Time 12:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर किया नमन

भोपाल, 23 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर उन्हें नमन किया है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज यहाँ मुख्यमंत्री निवास कार्यालय के सभाकक्ष में नेताजी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। उन्होंने नेताजी का स्मरण करते हुए कहा कि महानायक नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूँगा' का नारा देकर प्रत्येक भारतीय के हृदय में स्वतंत्रता के लिए एक नई ज्वाला प्रज्जवलित की। उनके प्रति हम सबकी सच्ची श्रद्धांजलि समर्थ, शिक्षित, समृद्ध भारत का निर्माण ही होगी। परतंत्रता की बेड़ियों को तोड़ने के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन होम कर देने वाले राष्ट्र के वीर सपूत, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर कोटिश: नमन।
उन्होंने कहा कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के अग्रणी नेता थे। नेताजी का जन्म 23 जनवरी 1897 को ओडिसा के कटक में हुआ था। अंग्रेज़ों के खिलाफ लड़ने के लिये, उन्होंने आज़ाद हिन्द फौज का गठन किया था। उनके द्वारा दिया गया जय हिंद का नारा भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया। देशवासी उन्हें नेता जी के नाम से सम्बोधित करते हैं। नेताजी ने 5 जुलाई 1943 को सिंगापुर के टाउन हाल के सामने ‘सुप्रीम कमाण्डर’ के रूप में सेना को “ दिल्ली चलो” का नारा दिया और ब्रिटिश एवं कामनवेल्थ सेना से बर्मा सहित इंफाल और कोहिमा में एक साथ जमकर मोर्चा लिया। उन्होंने 21 अक्टूबर 1943 को आज़ाद हिन्द फौज के सर्वोच्च सेनापति की हैसियत से स्वतंत्र भारत की अस्थायी सरकार बनायी।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
देव ऋषि नारद का उद्देश्य लोकमंगल ही रहा है - मनमोहन वैद्य

देव ऋषि नारद का उद्देश्य लोकमंगल ही रहा है - मनमोहन वैद्य

17 May 2022 | 11:24 PM

भोपाल, 17 मई (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य ने आज कहा कि आदि पत्रकार के रूप में विख्यात देव ऋषि नारदजी के कार्यों का उद्देश्य सदैव लोकमंगल का रहा है और आज के युग में भी पत्रकारों को समाजहित को ध्यान में रखकर पत्रकारिता करना चाहिए।

see more..
image