Monday, Jun 27 2022 | Time 02:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बिजली विभाग ने ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने पंखा और कूलर लगाया

खरगोन 14 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिला मुख्यालय पर मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों ने 45 डिग्री से अधिक गर्मी के चलते हो रहे वोल्टेज के उतार-चढ़ाव को लेकर ग्रिड के ट्रांसफार्मर पर पंखा और कूलर लगाकर उसे ठंडा करने की जुगत लगाई है।
मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी खरगोन के कनिष्ठ यंत्री वीपी सिंह ने बताया कि अधीक्षण यंत्री श्रीकांत बारस्कर के निर्देश पर खंडवा रोड स्थित ग्रिड पर लगे 5 मेगा वोल्ट एम्पीयर तथा 3.15 मेगा वोल्ट एम्पीयर के 3 ट्रांसफार्मरों को ठंडा करने के लिए कूलर तथा पंखे लगाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि ट्रांसफार्मर ठंडक के लिये हवा का प्रवाह ठीक रहता है तो ट्रांसफार्मर के इन्सुलेशन ऑइल का तापमान बना रहता है अन्यथा 70 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान में इसका गुणधर्म कमजोर पड़ जाता है और ट्रांसफार्मर को क्षति पहुंचती है और वोल्टेज का उतार-चढ़ाव आरंभ हो जाता है।
कूलर तथा पंखा पंखे लग जाने के चलते ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने वाले तेल का तापमान नहीं बढ़ेगा और ट्रांसफार्मर भी सुचारू रूप से काम करेंगे।
उन्होंने बताया कि इस मौसम में सामान्य से 50 प्रतिशत अतिरिक्त लोड बढ़ जाने के चलते ट्रांसफार्मर की वाइंडिंग अंदर से गर्म हो रही थी, और बाहर से भी लू के थपेड़ों से यह खतरनाक स्थिति में गरम हो रहे थे।
उन्होंने कहा कि अधिक लोड वाले ग्रिड पर पंखे तथा कूलर लगाए जा रहे हैं । उन्होंने बताया कि पिछली गर्मियों में भी इसी तरह का उपक्रम किया गया था।
सं नाग
वार्ता
More News
बारिश से निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से चार की मौत, चार अन्य घायल

बारिश से निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से चार की मौत, चार अन्य घायल

26 Jun 2022 | 11:17 PM

रायसेन, 26 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के सिलवानी तहसील के चंदनपिपलिया गांव में आज शाम तेज बारिश के दौरान कच्चे मकान में एक निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से तीन बच्चों सहित चार लोगों की मौत हो गयी और चार अन्य घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस की सरकार में संबल योजना से गरीबों के काटे गए नाम फिर जोड़े जाएंगे: शिवराज

कांग्रेस की सरकार में संबल योजना से गरीबों के काटे गए नाम फिर जोड़े जाएंगे: शिवराज

26 Jun 2022 | 8:17 PM

राजगढ़/गुना, 26 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर संबल योजना से गरीबों का नाम काटे जाने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि जिन गरीबों के नाम संबल योजना से काटे गए हैं, वो एक-एक नाम फिर से जोड़े जाएंगे।

see more..
image