Friday, Apr 26 2024 | Time 00:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज ने स्मार्ट उद्यान में लगाए बरगद और नीम के पौधे

भोपाल, 17 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में बरगद और नीम के पौधे लगाए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यहाँ स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में शांति नगर और राजदेव कॉलोनी के बच्चे के साथ बरगद और नीम के पौधे लगाए। उन्होंने बच्चों की पहल की प्रशंसा की और उन्हें बरगद एवं नीम के महत्व के बारे में बताया कि
आज लगाए गए बरगद के पेड़ को वट वृक्ष या बड़ भी कहा जाता है। बरगद का धार्मिक महत्व है। साथ ही आयुर्वेद के अनुसार बरगद के पेड़ से कई बीमारियों का इलाज संभव है। नीम का पेड़ बहुत उपयोगी है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है।
इस पौधरोपण कार्यक्रम में कॉलोनी की वेलफेयर सोसायटी के सदस्य सर्वश्री राकेश ग्रोवर, अमित मिश्रा और जय लालवानी भी सम्मिलित हुए। बताया गया है कि सोसायटी द्वारा कॉलोनी में स्वच्छता एवं पर्यावरण के क्षेत्र में निरंतर कार्य करते हुए घर-घर से गीला एवं सूखा कचरा पृथक करने तथा कॉलोनी एवं आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ बनाए रखने का कार्य किया जा रहा है। समय-समय पर स्वच्छता अभियान चलाकर नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाता है। सोसायटी द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे लगाने के साथ नागरिकों को पौध रोपण के लिए प्रेरित किया जाता है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image