Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मुरैना में लगेगा सौर उर्जा का प्लांट-डंडोतिया

मुरैना 17 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष गिर्राज डंडोतिया ने आज कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा ऊर्जा साक्षरता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत सौर उर्जा का उत्पादन ज्यादा उपयोग मुरैना जिले में हो, जिससे प्रदेश में मुरैना की नई पहचान बन सके।
श्री डंडोतिया ने कहा कि पहाड़गढ़ विकास खण्ड के बहरारा माता मंदिर के पास 1400 मेगावाट सौर उर्जा का प्लांट लगेगा। जिससे सूर्य की किरणों से सौर ऊर्जा के द्वारा डीजल पंप किसान के चल सकेंगे। मेगावाट सौर ऊर्जा प्लांट से मुरैना जिले को भी 70 प्रतिशत बिजली उपलब्ध होगी। इसके अलावा मुरैना के कई ग्रामों में किसानों को सौर उर्जा संयत्र लगाये गये हैं, जिससे अब अन्नदाता अन्न के साथ साथ सौर उर्जा से खेती के लिये पंप चलाने का कार्य करेंगे। उन्हें अब विद्युत की आवश्यकता नहीं होगी।
श्री डंडोतिया ने कहा कि पारम्परिक ऊर्जा स्त्रोत जैसे-गैस, पेट्रोल, डीजल, कोयला है, इनसे ऊर्जा का दोहन करने पर वातावरण में बहुत अधिक मात्रा में कार्बनडाई ऑक्साइड मिल रही है। जिसके कारण जलवायु परिवर्तन हो रहा है। यदि हम पारम्परिक ऊर्जा स्त्रोतों से ऊर्जा दोहन करने के स्थान पर अक्षय “ऊर्जा स्त्रोतों“ अर्थात् सौर ऊर्जा पवन ऊर्जा जल ऊर्जा, जैविक ऊर्जा आदि से ऊर्जा का दोहन कर अपनी दैनिक आवश्यकता की पूर्ति करने लगे तो निश्चित ही इन दोनो समस्याओं से अर्थात् “ऊर्जा संकट“ और “पर्यावरण प्रदूषण“ दोनो से बच सके ।
उन्होंने कहा कि सोलर पार्क परियोजना प्रदेश के रीवा जिले में 750 मेगावॉट की सौर परियोजना 3 जनवरी से पूर्ण क्षमता के साथ विद्युत उत्पादन कर रही है। इसी कड़ी में प्रदेश में आगर (550 मेगावॉट), शाजापुर (450 मेगावॉट), नीमच (500 मेगावों स्थापित की जा रही है। इसके अतिरिक्त ओंकारेश्वर (600 मेगावॉट).छत्तरपुर जिले विजावर तहसील (9501,21 मेगावॉट) क्षमता की सौर परियोजना स्थापित करने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि
अभी हाल ही में जिला अशोक नगर एवं जिला शिवपुरी का चयन सोलरपार्क स्थापना हेतु किया गया है।
सं नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image