Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश में सामाजिक सौहार्द बनाए रखना सर्वोच्च प्राथमिकता- शिवराज

भोपाल, 19 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सामाजिक सौहार्द्र बनाए रखना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सामाजिक ताने-बाने से छेड़छाड़ करने वालों, समुदायों में दूरियां पैदा करने वालों और अशांति फैलाने वालों पर नजर रखी जाए। ऐसी गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज यहाँ निवास कार्यालय से आज सुबह सिवनी जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति और विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कहा कि गौवंश के परिवहन, गौ वध में लिप्त व्यक्तियों और इससे जुड़े माफिया की पड़ताल कर उनके नेटवर्क को ध्वस्त किया जाएं। श्री चौहान ने कहा कि विकास और जनसेवा से हमें विभिन्न समुदायों में विश्वास पैदा कर सामाजिक समरसता को बनाए रखना है। हमारा प्रयास यह है कि किसी भी कीमत पर समुदायों में दूरियां नहीं बढ़े।
समीक्षा बैठक में श्री चौहान ने दबंगों और माफियाओं से अतिक्रमण मुक्त कराई गई भूमि की जानकारी भी प्राप्त की। जिस पर सिवनी कलेक्टर ने बताया कि अब तक 200 एकड़ भूमि मुक्त कराई गई है, यह भूमि प्रधानमंत्री आवास और मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के लिए सुरक्षित रखी गई है। सिवनी जिले में पेयजल की स्थिति पर कलेक्टर सिवनी ने जानकारी दी कि जिले में 929 नलजल योजना संचालित हैं। इनमें से 61 कुआं आधारित है, जिनमें जलापूर्ति के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।
श्री चौहान ने एल एंड टी कंपनी को कार्य शीघ्र पूर्ण करने और जिला अधिकारियों को जलापूर्ति की व्यवस्था की सतत् समीक्षा के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नलजल योजनाओं के संधारण और संचालन का कार्य महिला स्व-सहायता समूहों को सौंपा जाए। अमृत सरोवर के अधिक से अधिक कार्य 15 जून तक पूर्ण अमृत सरोवर को आदर्श रूप में विकसित किया जाए। बैठक में झुरकी ग्रामीण महिला स्व-सहायता समूह के कार्यों की सराहना हुई।
उन्होंने पेंच व्यवर्तन सिंचाई परियोजना में सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था के संबंध में भोपाल से जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को स्थल निरीक्षण कर तत्काल समस्या के निराकरण के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास तथा आवास प्लस के संबंध श्री चौहान ने कहा की पंचायत एवं ग्रामीण विकास की योजनाओं में मैदानी स्तर पर भ्रष्टाचार की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। लिप्त अधिकारी- कर्मचारियों के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।
विश्वकर्मा
जारी वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image