Friday, Apr 26 2024 | Time 05:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पुलिस प्रशिक्षण शाला पचमढ़ी में दस दिवसीय समर कैम्‍प

पचमढ़ी (होशंगाबाद), 19 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश पुलिस प्रशिक्षण शाला (पीटीएस) पचमढ़ी द्वारा 16 से 26 मई तक कल्याणकारी गतिविधियों के अंतर्गत दस दिवसीय 'समर कैम्प' का आयोजन किया जा रहा है।
गर्मी की छुट्टियों में बच्चों के समय के सदुपयोग हेतु आयोजित समर कैम्प में पीटीएस पचमढ़ी में पदस्थ पुलिसकर्मियों के पांच से 15 वर्ष तक के बच्चों को शामिल किया गया है।
पचमढ़ी के खुशनुमा मौसम में इस कैम्‍प में छोटे-छोटे बच्चें को डाँस, म्यूजिक, सिंगिंग, कविता, स्टोरी टेलिंग, ड्राइंग, पेंटिंग, ऑरिगेमी पेपर आर्ट, हैण्डआर्ट, कैलिग्रॉफी, सुलेख जैसी रोचक गतिविधियां हीना खरे और पीटीएस पचमढ़ी में कार्यरत चित्रकार रवि कुमार अहिरवार द्वारा सिखाई जा रही हैं। बच्चे इन गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं।
कैम्प में यातायात सुरक्षा, कम्प्यूटर का प्रारंभिक ज्ञान, गुड टच-बेड टच जैसे समसामयिक विषयों को भी शामिल किया गया है। शार्ट फिल्मों के माध्यम से बच्चों को शिक्षाप्रद जानकारी और दिन-प्रतिदिन की अच्छी आदतों से अवगत कराया जाना भी समर कैम्प का प्रमुख उद्देश्य है।
इस कैम्‍प में नये-नये टीम गेम्स के माध्यम से बच्चों में समूह भावना से काम करने की आदत विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। यहां बच्चों के लिए स्वल्पाहार की व्‍यवस्‍था भी की गई है। समापन कार्यक्रम में बच्चे 10 दिन में सीखी गई गतिविधियों को प्रस्तुत करेंगे। कैम्प में शामिल बच्चों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किये जायेंगे।
गरिमा
वार्ता
image