Monday, Jun 27 2022 | Time 01:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पत्थलगांव में मीठी व रसभरी लीची की बंपर पैदावार

पत्थलगांव, 21 मई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में इस वर्ष रसभरी और मीठी लीची की बंपर पैदावार होने से इसका उत्पादन करने वाले किसानों में खुशी व्याप्त है।
इन दिनों जशपुर जिले से प्रतिदिन सैकड़ों क्विंटल लीची रात्री कालीन बसों से रायपुर, दुर्ग,बिलासपुर पहुंच रही है। बाहर के फल सब्जी व्यापारियों को परिवहन के लिए बेहतर साधन मिल जाने से वे भी किसानों को मुंह मांगी कीमत अदा कर रहे हैं।
बीते दो साल से कोरोना महामारी का प्रकोप के चलते यहाँ लीची उत्पादन करने वाले किसानों को ओनेपौने भाव पर भी खरीददार नहीं मिलने से भारी नुकसान उठाना पड़ा था। इसके विपरीत इस वर्ष लीची खरीदारी करने वाले व्यापारी वाहन लेकर सीधे किसानों के बगीचों मे पहुंच रहे हैं।
उद्यान विभाग के अधिकारी संतोष बंजारा ने आज बताया कि जशपुर जिले में पत्थलगांव, बगीचा, नारायणपुर और फरसाबहार क्षेत्र में लगभग 400 हेक्टेयर क्षेत्र में मीठी और रसभरी लीची की पैदावार ली जा रही है। यहाँ के किसानों का कहना है कि इस फसल के लिए उन्हें अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती, बल्कि लीची की बिक्री के बाद इस आमदनी से परिवार के जीवनयापन में बड़ा सहारा मिल जाता है।
नारायणपुर के किसान राहुल ने बताया कि इस वर्ष लीची की अच्छी पैदावार के साथ थोक खरीदार भी उंची कीमत पर अग्रिम सौदे कर ले रहे हैं। बगीचा क्षेत्र की मीठी और रसभरी लीची की पड़ोसी ओड़िशा राज्य में सबसे अधिक मांग है।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
More News
बारिश से निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से चार की मौत, चार अन्य घायल

बारिश से निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से चार की मौत, चार अन्य घायल

26 Jun 2022 | 11:17 PM

रायसेन, 26 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के सिलवानी तहसील के चंदनपिपलिया गांव में आज शाम तेज बारिश के दौरान कच्चे मकान में एक निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से तीन बच्चों सहित चार लोगों की मौत हो गयी और चार अन्य घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस की सरकार में संबल योजना से गरीबों के काटे गए नाम फिर जोड़े जाएंगे: शिवराज

कांग्रेस की सरकार में संबल योजना से गरीबों के काटे गए नाम फिर जोड़े जाएंगे: शिवराज

26 Jun 2022 | 8:17 PM

राजगढ़/गुना, 26 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर संबल योजना से गरीबों का नाम काटे जाने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि जिन गरीबों के नाम संबल योजना से काटे गए हैं, वो एक-एक नाम फिर से जोड़े जाएंगे।

see more..
image