Monday, Jun 27 2022 | Time 01:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश शिवराज जनता जीवनस्तर दो अंतिम भोपाल

श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास में चयनित हितग्राहियों की सूची पंचायत स्तर पर प्रदर्शित की जाए। साथ ही हितग्राहियों को मुख्यमंत्री की ओर से पत्र भेजा जाए। योजना में नाम जुड़वाने या किस्त जारी करने के लिए पैसे लेने की शिकायत बर्दाश्त नहीं की जाएगी, ऐसी शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई की जाए। उन्हाेंने कहा कि शहरी आवास योजना में 42.9 प्रतिशत आवास पूर्ण हुए हैं, इनके कार्यों में गति लाएं।
खण्डवा में पेयजल स्थिति की समीक्षा के दौरान उन्होंने चारखेड़ से खण्डवा तक की पाइप लाइन बदलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहाँ पानी की समस्या है, वहाँ तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। बैठक में जानकारी दी गई कि पेयजल आपूर्ति के लिए राजस्व, पुलिस, नगर निगम की संयुक्त टीम बनाकर कार्य किया जा रहा है। पेयजल की स्थिति के संबंध में जन-सामान्य से लगातार संवाद के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है। बैठक में मुख्यमंत्री नेराशन वितरण में विलंब पर नाराजगी व्यक्त की।
बैठक में श्री चौहान द्वारा खण्डवा जिले में गौरव दिवस के आयोजन की जानकारी लेेने पर बताया गया कि जावर और हरसूद में सीएम राइज स्कूल आरंभ किए जाएंगे। जिले में बनाये जा रहे 101 अमृत सरोवर में से कुछ सरोवर का कार्य 15 अगस्त तक पूर्ण हो जाएंगे। अमृत सरोवरों को जल-संरक्षण के मॉडल के रूप में विकसित किया जा रहा है।
माफियाओं और अपराधियों से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए मकान बनाने को प्राथमिकता देने की बात पर मुख्यमंत्री को बताया गया कि जिले में अब तक 95 हैक्टर भूमि माफियाओं से मुक्त कराई गई है। अपराधियों और माफियाओं पर कठोरतम कार्रवाई की जा रही है। अवैध पशु परिवहन को गंभीरता से लिया जा रहा है। श्री चौहान ने कहा कि कलेक्टर अपना इन्टेलीजेंस नेटवर्क विकसित करें और भ्रष्ट अधिकारियों पर तत्काल कार्रवाई की जाए।
श्री चौहान ने डिंडोरी जिले की समीक्षा में संस्थागत प्रसव की कम संख्या को लेकर चिंता जताई। बैठक में बताया गया कि छत्तीसगढ़ से लगे दो विकासखंड में नेटवर्क की समस्या के कारण तत्काल सूचना प्राप्ति में विलंब होता है। इस पर श्री चौहान ने नेटवर्क की व्यवस्था को सुदृढ़ करने और विकासखंडों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री को डिंडोरी कलेक्टर ने बताया कि जिला मुख्यालय पर जनभागीदारी से जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया गया है। डेयरी व्यवसाय से जनजातीय युवाओं को आजीविका से जोड़ने में मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने जिले में स्व-रोजगार गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए बैंक से टाईअप कर योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद में कोंदो-कुटकी की बेहतर मार्केटिंग की जाए। डिंडोरी जिले में पूर्णतः ऑर्गेनिक तरीके से उत्पादित हो रही कोंदो- कुटकी की स्वास्थ्य दृष्टि से बहुत मांग है। इस मांग को देखते हुए इसके ब्रांड का विस्तार पूरे देश में किया जा सकता है। उन्होंने तेंदूपत्ता की तुड़ाई की मजदूरी, वनोपज के उचित मूल्य और जनजाति बहुल क्षेत्रों में संचालित रोजगार मूलक योजनाओं की समीक्षा भी की। उन्हाेंने सामाजिक समरसता बनाए रखने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश भी दिए।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
बारिश से निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से चार की मौत, चार अन्य घायल

बारिश से निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से चार की मौत, चार अन्य घायल

26 Jun 2022 | 11:17 PM

रायसेन, 26 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के सिलवानी तहसील के चंदनपिपलिया गांव में आज शाम तेज बारिश के दौरान कच्चे मकान में एक निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से तीन बच्चों सहित चार लोगों की मौत हो गयी और चार अन्य घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस की सरकार में संबल योजना से गरीबों के काटे गए नाम फिर जोड़े जाएंगे: शिवराज

कांग्रेस की सरकार में संबल योजना से गरीबों के काटे गए नाम फिर जोड़े जाएंगे: शिवराज

26 Jun 2022 | 8:17 PM

राजगढ़/गुना, 26 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर संबल योजना से गरीबों का नाम काटे जाने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि जिन गरीबों के नाम संबल योजना से काटे गए हैं, वो एक-एक नाम फिर से जोड़े जाएंगे।

see more..
image