Monday, Jun 27 2022 | Time 01:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राज्य के पश्चिमी हिस्से में हल्की वर्षा के आसार

भोपाल, 21 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच अगले चौबीस घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्से में आने वाले अनेक स्थानों के साथ ही करीब एक दर्जन से अधिक स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की वर्षा के आसार हैं।
मध्यप्रदेश की राजधानी समेत राज्य के अधिकांश स्थानों पर गर्मी का काफी प्रभाव रहा। एक दो स्थानों को छोड़कर शेष स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रहा है। अधिकांश स्थानों पर तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। राज्य के अधिकांश शहरों में दोपहर के समय गर्मी के सख्त तेवर के कारण सड़कों पर आवागमन कम देखा गया।
भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि राज्य के पश्चिमी हिस्से में आने वाले ग्वालियर, चंबल व रीवा संभाग के जिलों में अगले चौबीस घंटों के दौरान कहीं-कहीं पर गरज चमक की स्थिति के साथ हल्की बारिश हो सकती है। या बौछारें पड़ सकती है। इन स्थानों के अलावा अनूपपुर, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में कहीं-कहीं बारिश के आसार हैं।
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि रीवा, चंबल और ग्वालियर संभाग के जिलों में जहां गरज चमक के साथ हल्की वर्षा हो सकती है, वहीं इन स्थानों पर तेज हवाएं चलने की संभावना है। हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की दर से चल सकती है। संभावना है कि यही स्थित अनूपपुर, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ एवं निवाड़ी में देखने को मिल सकती है।
वैज्ञानिकों ने अनुमान व्यक्त किया है कि इस दौरान राज्य के खंडवा सहित खरगोन, राजगढ़ बड़वानी, और बुरहानपुर जिले में लू चल सकती है।
मौसम विभाग के अनुसार आगामी 23 से 24 मई के बीच तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस गिरावट की संभावना है।
राज्य में बीते चौबीस घंटों के दौरान ग्वालियर जिले में हल्की वर्षा दर्ज की गई। नौगांव और खजुराहो में तीव्र लू तथा रीवा, सतना, सीधी, दमोह, राजगढ़, खंडवा, ग्वालियर, दतिया तथा गुना जिले में लू का प्रभाव रहा। प्रदेश में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस खजुराहो, नौगांव और दमोह में दर्ज किया गया।
राजधानी भोपाल में आज दोपहर के समय गर्मी का सख्त तेवर रहा। इससे आवागमन पर विपरीत प्रभाव पड़ा। यहां अगले चौबीस घंटों के दौरान अनुमान है कि आकाश की स्थित आंशिक रुप में मेघमय रहेगी।
नाग
वार्ता
More News
बारिश से निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से चार की मौत, चार अन्य घायल

बारिश से निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से चार की मौत, चार अन्य घायल

26 Jun 2022 | 11:17 PM

रायसेन, 26 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के सिलवानी तहसील के चंदनपिपलिया गांव में आज शाम तेज बारिश के दौरान कच्चे मकान में एक निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से तीन बच्चों सहित चार लोगों की मौत हो गयी और चार अन्य घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस की सरकार में संबल योजना से गरीबों के काटे गए नाम फिर जोड़े जाएंगे: शिवराज

कांग्रेस की सरकार में संबल योजना से गरीबों के काटे गए नाम फिर जोड़े जाएंगे: शिवराज

26 Jun 2022 | 8:17 PM

राजगढ़/गुना, 26 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर संबल योजना से गरीबों का नाम काटे जाने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि जिन गरीबों के नाम संबल योजना से काटे गए हैं, वो एक-एक नाम फिर से जोड़े जाएंगे।

see more..
image