Tuesday, Aug 16 2022 | Time 09:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हरदा के एक छोटे से गांव के युवाओं में अग्निवीर बनने का जुनून

हरदा, 18 जून (वार्ता) भारतीय सेना में युवाओं के लिये सरकार द्वारा लाई गई 'अग्निपथ' योजना को लेकर देश के कई हिस्सों में भले ही विरोध प्रदर्शन की तस्वीरें सामने आईं हो, किन्तु मध्यप्रदेश के हरदा जिले के एक छोटे से गांव छिदगांव तमोली के युवा इस योजना को लेकर जुनूनी हैं।
जुनून के हालात ये हैं कि गांव के युवाओं ने संकल्प लेकर अग्निवीर बनने के लिये अभ्यास की शुरुआत दी है।
ग्रामीण विकास सहकारी समिति के अध्यक्ष और ग्राम के प्रगतिशील कृषक अशोक गुर्जर ने बताया कि इस योजना के बारे में जानकारी मिलने के बाद गांव के कई युवाओं ने राष्ट्रसेवा में अपनी जवानी लगाने का ज़ज्बा दिखाया है। युवाओं ने परीक्षा की तैयारी की योजना भी बना ली है। युवा प्रातः कालीन व्यायाम से दिन की शुरुआत करेगें और दौड़ लगाने से लेकर पीटी भी करेगें।
उन्होंने बताया कि योजना के विषय में गाँव के युवाओं से संवाद किया, तो ये बात उभरकर आई कि गाँव में से अभी तक एक भी युवा देश की सेना में नहीं है। ऐसे में अब सभी ने अपनी काबिलियत सिद्ध करने की ठान ली है। इसी क्रम में युवाओं ने दुर्व्यसनों को भी छोड़ने का संकल्प लिया और अपनी दिनचर्या एक सैनिक की तरह अपनाने की बात कही, ताकि वे चयनित होकर अग्निवीर बन सकें।
गाँव के कराटे चेम्पियन और प्रशिक्षक अनिल मल्हारे युवाओं को व्यायाम कराएंगे। वहीं सरपंच प्रत्याशी उत्तम सिंह राजपूत युवाओं को पाठ्यक्रम अनुसार निशुल्क पढ़ाएंगे।
सं गरिमा
वार्ता
More News
पुलिस जवान विशिष्ट काम कर निभा रहें हैं प्रदेश की सुरक्षा का दायित्व: शिवराज

पुलिस जवान विशिष्ट काम कर निभा रहें हैं प्रदेश की सुरक्षा का दायित्व: शिवराज

15 Aug 2022 | 7:56 PM

भोपाल, 15 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पुलिस बल, होमगार्ड और जेल विभाग के जवान विशिष्ट काम कर प्रदेश की सुरक्षा का दायित्व भली-भाँति निभा रहे हैं।

see more..
image