Tuesday, Dec 6 2022 | Time 10:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज ने बाल आयोग पदाधिकारियों के साथ किया पौध-रोपण

भोपाल, 04 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में आँवला, नीम और गुलमोहर के पौधे लगाए।
बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों ने भी पौध-रोपण किया। यूथ फॉर यू फाउंडेशन, भोपाल के सदस्यों ने भी मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ पौधे लगाए। पौध-रोपण में आयोग के अध्यक्ष दविंद्र मोरे के साथ सदस्य राजाराम शिवहरे, निशा सक्सेना, ओमकार सिंह, सुश्री सोनम, डॉ. निवेदिता शर्मा, सुश्री मेघा पंवार और अनुराग पाण्डे ने भी पौधे लगाए। सूरज घोंसले, सोनी घोंसले और राकेश मालवीय भी वृक्षारोपण के अवसर पर उपस्थित थे। अन्य सदस्यों में सर्वश्री पुंजालाल, अनिल, रामकुंवर वर्मा, विष्णु वर्मा, धर्मेन्द्र जाट, लोकेश वर्मा, राहुल, मनोज, मिथलेश, विराट, प्रियांशु, मान सिंह, कांतिलाल, राजू, पिंटू मीणा, आकाश मीणा, विनोद पाटीदार, विनय जाट, राजेन्द्र पाटीदार, उज्जवल, लखन पटेल, सुश्री पुष्पा वर्मा, सुश्री ज्योति, सुश्री ममता, एवं अन्य ने पौध-रोपण में भागीदारी की।
फाउंडेशन, के सदस्य सर्वश्री उज्जवल शर्मा, प्रवीण धाकड़, केशव राणा और श्री अथर्व भी पौध-रोपण में शामिल हुए।
पौधों का महत्व
आज लगाए गए आँवला को आयुर्वेद में अमृतफल या धात्रीफल कहा गया है। इसका नियमित सेवन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल और न्यूट्रिएन्ट्स होते हैं। गुलमोहर की पत्तियों के बीच बड़े-बड़े गुच्छों में खिले फूल इस वृक्ष को अलग ही आकर्षण देते हैं। यह वृक्ष औषधीय गुणों से भी समृद्ध है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है।
नाग
वार्ता
image