Friday, Apr 19 2024 | Time 12:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कांग्रेस ने पिछड़ा वर्ग को छलने का किया काम: शर्मा

सीहोर, 29 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने आज आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस ने हमेशा से अन्य पिछड़ा वर्ग को छलने का काम किया है।
श्री शर्मा ने यह बात आज यहां भाजपा के पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग को संबोधित करते हुए कही। इस मौके पर पिछड़ा वर्ग मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. के लक्ष्मण और मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नारायण सिंह कुशवाह भी मौजूद रहे। श्री शर्मा ने कहा कि भाजपा सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मूलमंत्र तथा प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के नेतृत्व में गरीबों के विकास और भाग्य बदलने का काम कर रही है। हर गरीब को खड़ा करने का काम भाजपा करती है। हमारी केन्द्र और राज्य सरकार पिछड़ा वर्ग के हित में कार्य कर रही है। कांग्रेस ने इस वर्ग को हमेशा छलने का काम किया। जबकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग बनाकर समाज के उत्थान का मार्ग प्रशस्त किया।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस ने समाज को जोड़ने के बजाए सामाजिक विद्वेष बढ़ाने का काम किया। पिछड़ा वर्ग हितैषी होने का ढोंग करने वाली कांग्रेस ने चुनाव में पिछड़ा वर्ग आरक्षण को लेकर भ्रम फैलाने का काम किया। भाजपा ने बिना पिछड़ा वर्ग आरक्षण के चुनाव नहीं किए जाने का पक्ष लिया और दृढ़ता के साथ न्यायालय में भी पिछड़ा वर्ग के हक में लड़ाई लड़ी।
पिछड़ा वर्ग मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. के लक्ष्मण ने द्वितीय सत्र में ‘हमारी कार्यपद्धति और संगठन संरचना में हमारी भूमिका’ विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बाद डॉ बीआर अंबेडकर ने पिछड़ा वर्ग हित को लेकर सुझाव दिये, लेकिन उन पर अमल नहीं हुआ। काका कालेलकर कमीशन की रिपोर्ट को 17 साल तक तवज्जो नहीं दिया गया। वर्ष 1978 में जब स्व. मोरारजी देसाई की सरकार बनी और स्व. अटल बिहारी वाजपेई तथा लालकृष्ण आडवाणी मंत्रिमंडल में शामिल हुए, तब पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए मंडल कमीशन का गठन हुआ, लेकिन 1980 से 1993 तक ग़ैर भाजपा सरकारों ने इसके बारे में कोई पहल नहीं की।
उन्होंने कहा कि जब भाजपा के समर्थन वाली बी पी सिंह सरकार ने मंडल आयोग पर बातचीत शुरू की, तो स्व. राजीव गांधी ने ऑन रिकॉर्ड जाति आधारित आरक्षण का विरोध किया था। वर्ष 2004 से 2014 तक यूपीये गवर्नमेंट ने भी कुछ नहीं किया।
डॉ. लक्ष्मण ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए की सरकार बनने के बाद पिछड़ा वर्ग की बेहतरी के प्रयास शुरू किए गए। एससी आयोग की तरह ओबीसी आयोग का गठन किया गया, जिसका सपा और बसपा जैसी पार्टियां जो पिछड़ा वर्ग के नाम पर अपने संगठन को खड़ा करती हैं, ने विरोध किया।
स्वागत उद्बोधन देते हुए पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नारायण सिंह कुशवाहा ने कहा कि कांग्रेसी हम से पूछते हैं कि हमारी सरकारों ने पिछड़ा वर्ग के लिए क्या किया, लेकिन वे उनसे पूछना चाहते हैं कि क्या कभी कांग्रेस ने पिछड़ा वर्ग के किसी नेता को कभी मुख्यमंत्री बनाया था। श्री कुशवाहा ने कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने काका कालेलकर समिति की रिपोर्ट पर भी कोई कार्रवाई नहीं की। लेकिन भाजपा की सरकार में पिछड़ा वर्ग के कार्यकर्ता तीन बार मुख्यमंत्री बने हैं और हमारे वर्तमान मुख्यमंत्री भी पिछड़ा वर्ग से ही हैं। हमारे प्रधानमंत्री भी पिछड़ा वर्ग से आते हैं।
उद्घाटन एवं द्वितीय सत्र के दौरान प्रदेश संगठन महामंत्री श्री हितानंद, मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं सांसद संगमलाल गुप्ता, मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंदूलाल साहू, मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कृष्णा गौर, पार्टी के प्रदेश महामंत्री रणवीर सिंह रावत, सांसद कविता पाटीदार, मोर्चा के प्रदेश सह प्रभारी देवनारायण प्रजापति मंचासीन रहे। द्वितीय सत्र की अध्यक्षता मोर्चा के महामंत्री संजय राय ने की।
बघेल
वार्ता
image