Friday, Mar 29 2024 | Time 12:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने संकल्पबद्ध: चौधरी

भोपाल, 01 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिये निरंतर प्रयास जारी हैं।
डॉ चौधरी आज मुस्कुराता बचपन उन्मुखीकरण-सह-प्रशस्ति वितरण समारोह के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराने के लिये जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और उप स्वास्थ्य केन्द्र का सुदृढ़ीकरण किया गया है। डायलिसिस की सुविधा, सीटी स्केन, सोनोग्राफी जांच सहित अनेक सुविधाएं स्वास्थ्य संस्थाओं को उपलब्ध कराई गईं।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संस्थाओं में उपचार के लिये जरूरी जांच, साधन और उपकरण उपलब्ध करवाये गये। स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य संस्थाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये सम्पूर्ण कायाकल्प अभियान में स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रमुखों को बजट उपलब्ध कराते हुए काम कराने के अधिकार दिये गये। इससे संस्थाओं में भवन मरम्मत और जरूरी सामग्री की उपलब्धता सहित अन्य कार्यों को किया गया है।
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने कहा कि जिला एवं विकासखण्ड में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को पुरस्कृत किया गया है। उन्होंने कहा कि उन्मुखीकरण निरंतर होने वाली प्रक्रिया है। अधिकारी-कर्मचारियों को अपनी क्षमताओं के अधिकतम उपयोग से सौंपे गये दायित्वों को शत-प्रतिशत पूरा करना चाहिये।
स्वास्थ्य आयुक्त डॉ सुदाम खाड़े ने कहा‍ कि बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर अभियान को जन-आंदोलन के रूप में क्रियान्वित किया जाये। डॉ. चौधरी ने एनीमिया मुक्त मध्यप्रदेश विषय पर विद्यालयों के लिये पुस्तक और जीवन-चक्र आधारित एनीमिया एवं कुपोषण से बचाव संबंधी मार्गदर्शिका का विमोचन किया। दस्तक अभियान पर डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन भी किया गया।
बघेल
वार्ता
image