Sunday, Jan 29 2023 | Time 23:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वृद्ध महिला का संबल बनी मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना

हरदा, 01 दिसंबर (वार्ता) अपने जवान पुत्र और पुत्रवधु को खोने के बाद मासूम पोते-पोती की बुढापे में जिम्मेदारी उठा रही एक वृद्ध महिला सुदियाबाई के लिए मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना लाभदायक बनी और अब उसे आठ हजार रुपए प्रतिमाह मिल सकेंगे।
अधिकारिक जानकारी के अनुसार हरदा जिले में टिमरनी विकासखण्ड के अन्तर्गत आने वाले ग्राम पड़वा में वृद्धा सुदियाबाई के पुत्र प्रहलाद और पुत्रवधू सुकवतीबाई का पिछले दिनों निधन हो गया था। ऐसे में प्रहलाद के एक पुत्र और एक पुत्री के पालन पोषण की जिम्मेदारी दादी सुदियाबाई के पास आ गई। गरीबी के हालात में बूढ़ी सुदियाबाई के लिये घर का खर्च ही मुश्किल से निकल रहा था, ऐसे में दो बच्चों का पालन पोषण करना उसके लिये बड़ी समस्या थी।
पिछले दिनों हरदा कलेक्टर ऋषि गर्ग के निर्देश पर गांव की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने ऐसे बच्चों का पता लगाया, जिनके माता पिता दोनों का निधन हो चुका हो। इन्हीं में से सुदियाबाई के ये दोनों पोते-पोती भी सामने आए। कलेक्टर के हाल के ग्राम पड़वा के दौरे के समय इन दोनों बच्चों को लेकर सुदियाबाई उनसे मिली और अपनी समस्या बताई, जिस पर उन्होंने दोनों बच्चों को मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना का लाभ दिलाने के निर्देश जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी को दिये।
बुधवार को मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत इन दोनों बच्चों का प्रकरण स्वीकृत हो गया। अब दोनों बच्चों के पालन पोषण के लिये इस योजना के तहत 4-4 हजार रुपये अर्थात कुल 8 हजार रूपये प्रतिमाह की राशि सुदियाबाई को उपलब्ध हो जाएगी। सुदियाबाई अब अपने पोते-पोती के भविष्य को लेकर काफी आशान्वित नजर आती हैं।
सं प्रशांत
वार्ता
More News
मोदी के संकल्पों को पूरा करने के लिए इंदौर और अन्य शहर प्रयासरत: शिवराज

मोदी के संकल्पों को पूरा करने के लिए इंदौर और अन्य शहर प्रयासरत: शिवराज

29 Jan 2023 | 10:47 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के इंदौर और अन्य शहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्पों को पूरा करने में पूरी क्षमता के साथ प्रयास कर रहे हैं।

see more..
शिवराज ने खेलो इंडिया गेम्स की मेजबानी के लिए मोदी को दिया धन्यवाद

शिवराज ने खेलो इंडिया गेम्स की मेजबानी के लिए मोदी को दिया धन्यवाद

29 Jan 2023 | 10:43 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी मध्यप्रदेश को दिए जाने पर हार्दिक धन्यवाद दिया है।

see more..
शिवराज ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप जीत की टीम इंडिया को दी बधायी

शिवराज ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप जीत की टीम इंडिया को दी बधायी

29 Jan 2023 | 10:39 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड पर शानदार जीत के लिए टीम इंडिया को बधायी दी है।

see more..
image