Wednesday, Feb 8 2023 | Time 13:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के कार्य किए जा रहे हैं: पटेल

भोपाल, 02 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिये हम वचनबद्ध हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसान और गाँवों को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है।
श्री पटेल ने आज यहां विट्ठल मार्केट में एग्री-एक्सपो इंडिया का शुभारंभ करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना लघु एवं सीमांत किसानों के लिये वरदान है। एग्री-एक्सपो इंडिया में कमल सिंह आंजना, महेश चौधरी, गोविंद गोदारा और महाप्रबंधक नाबार्ड एस के ताल्लुकदार सहित बड़ी संख्या में किसान शामिल थे।
कृषि मंत्री ने कहा है कि देश की अर्थ-व्यवस्था कृषि आधारित है। आबादी का 70 प्रतिशत भाग कृषि एवं कृषि आधारित संसाधनों पर निर्भर करता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान के मार्गदर्शन में हम किसान और गाँव को आत्म-निर्भर बनाने के लिये निरंतर कार्य कर रहे हैं। देश में कृषकों की समृद्धि के लिये प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में निरंतर कल्याणकारी निर्णय लिये जा रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री ग्राम-सड़क योजना का क्रियान्वयन कर गाँव को मुख्य सड़कों से जोड़ने का अभूतपूर्व कार्य किया गया। किसानों को सशक्त बनाने के लिये किसान क्रेडिट-कार्ड योजना लागू की गई।
श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की संकल्पना अनुसार किसानों की आय को दोगुना करने के लिये निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। सरकार द्वारा एक लाख करोड़ रूपये के कृषि अधो-संरचना फण्ड (आईएएफ) की स्थापना कर एक नई क्रांति का सूत्रपात किया गया है। कृषि उत्पाद समूहों (एफपीओ) का प्रदेश में गठन किया जा रहा है। राज्य में 10 हजार एफपीओ बनाये जा रहे हैं। प्रत्येक विकासखण्ड में दो-दो एफपीओ का गठन कर लिया गया है। प्रसन्नता की बात है कि मध्यप्रदेश इसके क्रियान्वयन में अव्वल नम्बर है। राज्य कृषि के क्षेत्र में नवाचारों में भी देश में पहले नम्बर पर है।
उन्होंने कहा कि किसानों के सशक्तिकरण के लिये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना संचालित की जा रही है। छोटे किसानों को दोनों योजनाओं में कुल मिला कर 10-10 हजार रूपये की राशि प्रतिवर्ष दी जा रही है। उन्होंने कहा कि छोटे किसानों के लिये यह राशि आर्थिक संबल का काम कर रही है।
कृषि मंत्री ने कृषि विभाग और युवा उड़ान फाउण्डेशन के कृषि-एक्सपो में शामिल सभी किसानों, कृषि वैज्ञानिकों और कृषि संबद्ध समस्त स्टेक होल्डर्स को बधाई और शुभकामनाएँ दी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भोपाल में 3 दिवसीय कृषि-एक्सपो से किसानों को निश्चित ही लाभ मिलेगा, जो खेती-किसानी के उन्नयन और किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण में मील का पत्थर साबित होगा।
बघेल
वार्ता
More News
विकास यात्रा के दौरान करते रहें नवाचार: शिवराज

विकास यात्रा के दौरान करते रहें नवाचार: शिवराज

08 Feb 2023 | 11:02 AM

भोपाल, 08 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में 5 फरवरी से 25 फरवरी तक चलने वाली विकास यात्रा के माध्यम से हितग्राहियों को लाभान्वित करने और उनकी समस्याओं का निराकरण करने में किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी जाए एवं इनमें लगातार नवाचार हों।

see more..
image