Monday, Jan 30 2023 | Time 00:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कृष्णा, गजा, पूजा एवं मरीशा बने सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के नागरिक

भोपाल, 02 दिसंबर (वार्ता) कर्नाटक के बंधीपुर टाइगर रिजर्व से दो हाथी और दो हथिनी को लाकर आज मध्यप्रदेश के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में प्रवेश कराया गया। इन हाथी और हथिनी के नाम कृष्णा, गजा, पूजा एवं मरीशा हैं जो अब हमेशा के लिये सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के संभ्रांत नागरिक बन गये हैं।
प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) जे एस चौहान ने बताया कि प्रदेश में स्थित टाइगर रिजर्वों में वन्य-प्राणी प्रबंधन में हाथियों की आवश्यकता को देखते हुए हाथी लाने की योजना लगभग एक वर्ष पूर्व बनाई गई थी। संचालक सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के नेतृत्व में बनाई गई समिति ने कर्नाटक के विभिन्न हाथी केम्पों का निरीक्षण कर 14 हाथियों का चयन किया। इन हाथियों को मध्यप्रदेश लाने के लिये भारत सरकार, कर्नाटक एवं मध्यप्रदेश शासन से आवश्यक स्वीकृति ली गई ।
एक दल इन हाथियों को लाने के लिए 23 नवम्बर 2022 को रवाना हुआ। इस दल द्वारा मार्गों पर हाथियों को रूकने एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिये स्थलों का चयन एवं स्थानीय वन अधिकारियों के साथ व्यवस्थित तैयारियां की। परिवहन दल में लगभग 22 सदस्य रहे जिनमें क्षेत्र संचालक सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, सहायक संचालक, सतपुड़ा एवं पन्ना टाइगर रिजर्व से परिवहन प्रारंभ किया गया। लगभग 1600 किमी की दूरी तय की गयी।
परिवहन दल में वन्य-प्राणी चिकित्सक और अन्य सहयोगी अमला भी साथ रहा। यह दल कर्नाटक के बाद आन्ध्रप्रदेश, तेलंगाना तथा महाराष्ट्र होते हुए सतपुड़ा टाइगर रिजर्व पहुंचा है। यहां वन विभाग एवं पुलिस बल द्वारा इस दल को विशेष सहयोग एवं सुरक्षा दी गई। इन हाथियों में दो नर एवं दो मादा हाथी है। नर हाथियों के नाम कृष्णा, गजा और मादा हाथियों के नाम पूजा एवं मरीशा है।
इनके साथ कर्नाटक से महावत आए हैं जो कुछ दिन सतपुड़ा में ही रहकर इनके व्यवहार से सतपुड़ा के महावत को परिचित कराएंगे। इन हाथियों को सतपुड़ा के महावत द्वारा संपूर्ण प्रशिक्षित किया जाएगा। बाद में इन्हें वन्य-प्राणी संरक्षण में उपयोग किया जाएगा। सभी हाथी सकुशल हैं और अभी विश्राम पर हैं। शेष 10 हाथियों को इसी माह में दो चरण में लाने पर विचार किया जा रहा है।
बघेल
वार्ता
More News
मोदी के संकल्पों को पूरा करने के लिए इंदौर और अन्य शहर प्रयासरत: शिवराज

मोदी के संकल्पों को पूरा करने के लिए इंदौर और अन्य शहर प्रयासरत: शिवराज

29 Jan 2023 | 10:47 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के इंदौर और अन्य शहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्पों को पूरा करने में पूरी क्षमता के साथ प्रयास कर रहे हैं।

see more..
शिवराज ने खेलो इंडिया गेम्स की मेजबानी के लिए मोदी को दिया धन्यवाद

शिवराज ने खेलो इंडिया गेम्स की मेजबानी के लिए मोदी को दिया धन्यवाद

29 Jan 2023 | 10:43 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी मध्यप्रदेश को दिए जाने पर हार्दिक धन्यवाद दिया है।

see more..
शिवराज ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप जीत की टीम इंडिया को दी बधायी

शिवराज ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप जीत की टीम इंडिया को दी बधायी

29 Jan 2023 | 10:39 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड पर शानदार जीत के लिए टीम इंडिया को बधायी दी है।

see more..
image