Wednesday, Feb 8 2023 | Time 13:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज ने सिंचाई परियोजना का किया निरीक्षण

डिंडोरी, 03 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज डिंडोरी जिले के शहपुरा विकासखंड में बिलगांव मध्यम सिंचाई परियोजना का औचक निरीक्षण कर ग्रामीणों और किसानों से मुलाकात की।
श्री चौहान ने निरीक्षण के दौरान बांध में सीपेज होना पाये जाने पर जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री बी.जी.एस सांडिया, सब इंजीनियर एस.के. चौधरी और एसडीओ एम.के. रोहतास को निलंबित कर दिया। उन्होंने कहा कि बांध के तकनीकी परीक्षण के लिये भोपाल से एक उच्च-स्तरीय टीम भेजी जाएगी।
मुख्यमंत्री शासकीय हाई स्कूल बिलगांव भी पहुँचे, जहाँ उन्होंने बच्चों से शैक्षणिक व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने छात्र-छात्राओं से रू-ब-रू होते हुए अनेक प्रश्न भी किये। मुख्यमंत्री ने औद्योगिक क्रांति कहाँ से शुरू हुई, भाप का इंजन किसने बनाया, मोटा अनाज में कौन-कौन सी फसल आती हैं, बिलगांव में कौन-कौन सी फसलें बोई जाती हैं और वायु प्रदूषण नियंत्रण के उपाय आदि प्रश्न पूछे। छात्र-छात्राओं ने प्रश्नों का सकारात्मक उत्तर दिया। श्री चौहान ने प्रोत्साहन स्वरूप विद्यार्थियों को पेन भेंट किये।
श्री चौहान ने पिपरिया स्थित जनजातीय बालक आश्रम शाला बड़झर का निरीक्षण भी किया। यहाँ उन्होंने बच्चों से आश्रम में मिलने वाली सुविधाओं बिस्तर, कंबल, स्वेटर और भोजन आदि की जानकारी प्राप्त की। साथ ही शैक्षणिक व्यवस्था के बारे में भी जाना। आश्रम शाला में अनुपस्थिति और लापरवाही के लिये अधीक्षक कमलेश गोलिया को निलंबित करने के निर्देश दिये।
औचक निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि नल-जल योजना का कार्य समय पर पूरा कर लिया जाएगा। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत समस्या का निराकरण कर विद्युत व्यवस्था का उन्नयन भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गाँव की स्थानीय समस्याओं के निराकरण के लिए प्रति सोमवार और मंगलवार शिविर लगाने के निर्देश दिए।
श्री चौहान ने ग्राम पंचायत अमठेरा के पोषक ग्राम बड़झर पिपरिया में किसानों द्वारा बीज वितरण संबंधी की गई शिकायत पर उप संचालक कृषि श्री अश्वनी झारिया को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।
श्री चौहान ने डिंडौरी जिले में अच्छे कार्य करने वाले अधिकारी- कर्मचारियों को शहपुरा हेलीपेड पर पुष्प-गुच्छ देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि जन-कल्याण के कार्यों को बेहतर ढंग से संपादित करें। राज्य शासन अच्छे कार्य करने वालों को हर समय सम्मानित करेगा। लापरवाही एवं उदासीनता बरतने वाले अधिकारी-कर्मचारियों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
नाग
वार्ता
More News
विकास यात्रा के दौरान करते रहें नवाचार: शिवराज

विकास यात्रा के दौरान करते रहें नवाचार: शिवराज

08 Feb 2023 | 11:02 AM

भोपाल, 08 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में 5 फरवरी से 25 फरवरी तक चलने वाली विकास यात्रा के माध्यम से हितग्राहियों को लाभान्वित करने और उनकी समस्याओं का निराकरण करने में किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी जाए एवं इनमें लगातार नवाचार हों।

see more..
image