Wednesday, Feb 8 2023 | Time 13:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अनुगूंज कार्यक्रम 4 एवं 5 दिसम्बर को

भोपाल, 03 दिसम्बर (वार्ता) स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ''कला से समृद्ध शिक्षा'' अंतर्गत मध्यप्रदेश में प्रतिवर्ष होने वाले शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के सांस्कृतिक कार्यक्रम ''अनुगूँज'' का आयोजन 4 और 5 दिसम्बर को किया जायेगा।
स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार 4 दिसंबर को शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस कार्यक्रम में 5 दिसम्बर को समापन संध्या में मुख्य अतिथि होंगे।
''अनुगूँज'' का यह चतुर्थ कार्यक्रम शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय, भोपाल में किया जा रहा है, जिसमें मध्यप्रदेश के शासकीय विद्यालयों के लगभग 700 से अधिक विद्यार्थी राज्य स्तर पर अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।
''अनुगूँज'' मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग का वैश्विक शिक्षा प्रणाली (साइंस, टैक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, आर्टस और मैथेमेटिक्स) की दिशा में ''कला से समृध्द शिक्षा'' का अभिनव कार्यक्रम है। अब अनुगूँज के कार्यक्रम अन्य संभागों में भी किये जा रहे हैं। इन संभागों की कुछ मोहक प्रस्तुतियॉं राजधानी भोपाल के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में भी शामिल हैं।
विद्यार्थियों द्वारा पहले दिन अनुगूँज कि 'रंगकार' कार्यक्रम में नाट्य प्रस्तुतियों के साथ ही माइम और बैले नृत्य नाटिका का मंचन किया जाएगा। वहीं दूसरे दिन 'धनक' में वाद्य यन्त्र, गीत संगीत की जुगलबंदी, भारत के विविध शास्त्रीय नृत्य फ्यूज़न और वेस्टर्न नृत्य आदि की मनमोहक प्रस्तुतियाँ होंगी। अनुगूँज के ''सृजन'' भाग में माटीकला, फोटोग्राफी और चित्रकला कार्यशालाओं में विद्यार्थियों द्वारा सृजित कलाकृति की प्रदर्शनी में बच्चों की सहज अभिव्यक्ति और उनकी कलात्मक अभिरूचियों को प्रदर्शित किया जाएगा।
केन्द्र सरकार द्वारा परिकल्पित ''एक भारत – श्रेष्ठ भारत'' कार्यक्रम में सांस्कृतिक आदान – प्रदान के लिए मध्यप्रदेश को उत्तर पूर्वी राज्यों, मणिपुर एवं नागालैंड के साथ समूहबद्ध किया गया है, जिससे अंतर्राज्यीय संस्कृति, कलाओं एवं शैलियों को जानने का अवसर मिले। इस तारतम्य में अनुगूँज 2022 में इन राज्यों की सांस्कृतिक झलक भी दिखाई देगी।
अनुगूँज में होने वाले सभी कार्यक्रमों का मंच संचालन एवं कार्यक्रमों की व्यवस्थाओं का दायित्व शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय शिवाजी नगर भोपाल के छात्र-छात्राओं द्वारा किया जाएगा।
नाग
वार्ता
More News
विकास यात्रा के दौरान करते रहें नवाचार: शिवराज

विकास यात्रा के दौरान करते रहें नवाचार: शिवराज

08 Feb 2023 | 11:02 AM

भोपाल, 08 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में 5 फरवरी से 25 फरवरी तक चलने वाली विकास यात्रा के माध्यम से हितग्राहियों को लाभान्वित करने और उनकी समस्याओं का निराकरण करने में किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी जाए एवं इनमें लगातार नवाचार हों।

see more..
image