Monday, Jan 30 2023 | Time 00:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विवादों के निराकरण के लिए मीडिएटर सेंटर की स्थापना में सरकार हर संभव मदद करेगी-मिश्रा

भोपाल, 03 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मध्यप्रदेश में मध्यस्थता से विवादों के निराकरण के लिए मीडिएटर सेंटर की स्थापना में राज्य सरकार हर संभव सहयोग करेगी।
डॉ. मिश्रा ने आज मंथन कान्‍क्लेव 2022 के उद्‌घाटन सत्र को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि विवादों के निराकरण के लिए प्रदेश में मीडिएटर सेंटर स्थापना का सुझाव महत्वपूर्ण है। न्यायालय के बाहर निराकरण की पहल होना चाहिए। हमारे समाज में पंच परमेश्वर की सुदृढ़ अवधारणा रही है। कॉन्क्लेव का आयोजन निर्माण संस्था द्वारा किया गया।
सहकारिता एवं लोक सेवा-प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने कहा कि न्यायालयों में 4 करोड़ से अधिक लंबित प्रकरण है। मध्यस्थता से बहुत से प्रकरणों का निराकरण हो जाता है। उन्होंने कहा कि मध्यस्थता द्वारा विवादों का निराकरण करना भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है। हमारी संस्कृति में पंचों के निर्णय को स्वीकार करने की परम्परा रही है। मध्यस्थता से प्रकरणों का निराकरण अच्छी पहल है। उन्होंने मंथन कॉन्क्लेव 2022 को भोपाल में करने के लिए आयोजकों को बधाई दी।
मंथन कानक्लेव के उद्‌घाटन सत्र को दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश एस. सी. शर्मा, निर्माण संस्था के संरक्षक न्यायमूर्ति राजेन्द्र मेनन, मीडिएटर्स इण्डिया के अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता राम पांछु ने भी संबोधित किया।
निर्माण संस्था की अध्यक्ष श्रीमती नीना खरे ने कॉन्क्लेव की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि ‘मध्यस्थता’ एक ऐसी प्रक्रिया है जो रिश्तों को टूटने से बचाती है एवं स्वेच्छा से सौहार्द्धपूर्ण वातावरण में लोगों को अपने विवाद के समाधान के लिए प्रेरित करती है।
नाग
वार्ता
More News
मोदी के संकल्पों को पूरा करने के लिए इंदौर और अन्य शहर प्रयासरत: शिवराज

मोदी के संकल्पों को पूरा करने के लिए इंदौर और अन्य शहर प्रयासरत: शिवराज

29 Jan 2023 | 10:47 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के इंदौर और अन्य शहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्पों को पूरा करने में पूरी क्षमता के साथ प्रयास कर रहे हैं।

see more..
शिवराज ने खेलो इंडिया गेम्स की मेजबानी के लिए मोदी को दिया धन्यवाद

शिवराज ने खेलो इंडिया गेम्स की मेजबानी के लिए मोदी को दिया धन्यवाद

29 Jan 2023 | 10:43 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी मध्यप्रदेश को दिए जाने पर हार्दिक धन्यवाद दिया है।

see more..
शिवराज ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप जीत की टीम इंडिया को दी बधायी

शिवराज ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप जीत की टीम इंडिया को दी बधायी

29 Jan 2023 | 10:39 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड पर शानदार जीत के लिए टीम इंडिया को बधायी दी है।

see more..
image