Monday, Jan 30 2023 | Time 00:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


समाज में फैली कुरीतियों से मुक्ति दिलाने हमेशा संघर्षरत रहे टंट्या भील: शेखर

भोपाल, 04 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आज कांग्रेसजनों ने आदिवासी नेता टंट्या भील के बलिदान दिवस पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उनका पुण्य स्मरण किया।
प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने टंट्या भील को श्रद्धांजलि देते कहा कि आजाद की लड़ाई में अपनी कुर्बानी देने वाले आदिवासी नेता टंट्या भील समाज में फैली कुरीतियों से मुक्ति दिलाने के लिए हमेशा संघर्षरत रहे, उन्होंने अंग्रेजों की दमनकारी नीति और अत्याचार का साहस के साथ मुकाबला किया। वे गरीब-आदिवासी वर्ग के हित के लिए हमेशा लड़ाई लड़ते रहे।
उन्होंने कहा कि टंट्या भील देश के बहुत बड़े स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के रूप में जाने जाते हैं। आदिवासी समाज के हित के लिए उन्होंने अंग्रेजी हुकूमत के समय अंग्रेजों की अनेकों यातनाएं सही, अंत में अंग्रेजों की गिरफ्त में आ गये और अंग्रेजी हुकूमत ने उन्हें फासी देकर उनका जीवन समाप्त कर दिया। आदिवासी नेता टंट्या भील की तरह देश में समर्पण की भावना होना बेहद जरूरी है।
श्री शेखर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और प्रदेश कांग्रेस की ओर से आदिवासी नेता टंट्या भील को श्रद्धासुमन अर्पित किये।
प्रदेश कांग्रेस आदिवासी विभाग के महामंत्री प्रकाश ठाकुर ने कहा कि टंट्या भील ने आदिवासी समाज को एक नई दिशा और दशा प्रदान की। आदिवासी वर्ग ऐसे महान बलिदानी नेता को याद कर हुए हमेशा गौरवान्वित रहेगा। उन्होंने कहा कि आज देश और प्रदेश की सत्ता में बैठे लोगों द्वारा आदिवासी वर्ग में नफरत की भावना पैदा की जा रही है, जिससे हम सभी को सावधान रहने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारी श्रीमती आभा सिंह, चंद्रा सर्वटे, आशा धुर्वे, कांता मंडावी, रेवा सिंह, नीरज, सूरज ठाकुर, अभय कुबरे, मुजफ्फर अली सहित अन्य कांग्रेसजन उपस्थित थे।
नाग
वार्ता
More News
मोदी के संकल्पों को पूरा करने के लिए इंदौर और अन्य शहर प्रयासरत: शिवराज

मोदी के संकल्पों को पूरा करने के लिए इंदौर और अन्य शहर प्रयासरत: शिवराज

29 Jan 2023 | 10:47 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के इंदौर और अन्य शहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्पों को पूरा करने में पूरी क्षमता के साथ प्रयास कर रहे हैं।

see more..
शिवराज ने खेलो इंडिया गेम्स की मेजबानी के लिए मोदी को दिया धन्यवाद

शिवराज ने खेलो इंडिया गेम्स की मेजबानी के लिए मोदी को दिया धन्यवाद

29 Jan 2023 | 10:43 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी मध्यप्रदेश को दिए जाने पर हार्दिक धन्यवाद दिया है।

see more..
शिवराज ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप जीत की टीम इंडिया को दी बधायी

शिवराज ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप जीत की टीम इंडिया को दी बधायी

29 Jan 2023 | 10:39 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड पर शानदार जीत के लिए टीम इंडिया को बधायी दी है।

see more..
image