Friday, Mar 29 2024 | Time 19:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


समाज में फैली कुरीतियों से मुक्ति दिलाने हमेशा संघर्षरत रहे टंट्या भील: शेखर

भोपाल, 04 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आज कांग्रेसजनों ने आदिवासी नेता टंट्या भील के बलिदान दिवस पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उनका पुण्य स्मरण किया।
प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने टंट्या भील को श्रद्धांजलि देते कहा कि आजाद की लड़ाई में अपनी कुर्बानी देने वाले आदिवासी नेता टंट्या भील समाज में फैली कुरीतियों से मुक्ति दिलाने के लिए हमेशा संघर्षरत रहे, उन्होंने अंग्रेजों की दमनकारी नीति और अत्याचार का साहस के साथ मुकाबला किया। वे गरीब-आदिवासी वर्ग के हित के लिए हमेशा लड़ाई लड़ते रहे।
उन्होंने कहा कि टंट्या भील देश के बहुत बड़े स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के रूप में जाने जाते हैं। आदिवासी समाज के हित के लिए उन्होंने अंग्रेजी हुकूमत के समय अंग्रेजों की अनेकों यातनाएं सही, अंत में अंग्रेजों की गिरफ्त में आ गये और अंग्रेजी हुकूमत ने उन्हें फासी देकर उनका जीवन समाप्त कर दिया। आदिवासी नेता टंट्या भील की तरह देश में समर्पण की भावना होना बेहद जरूरी है।
श्री शेखर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और प्रदेश कांग्रेस की ओर से आदिवासी नेता टंट्या भील को श्रद्धासुमन अर्पित किये।
प्रदेश कांग्रेस आदिवासी विभाग के महामंत्री प्रकाश ठाकुर ने कहा कि टंट्या भील ने आदिवासी समाज को एक नई दिशा और दशा प्रदान की। आदिवासी वर्ग ऐसे महान बलिदानी नेता को याद कर हुए हमेशा गौरवान्वित रहेगा। उन्होंने कहा कि आज देश और प्रदेश की सत्ता में बैठे लोगों द्वारा आदिवासी वर्ग में नफरत की भावना पैदा की जा रही है, जिससे हम सभी को सावधान रहने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारी श्रीमती आभा सिंह, चंद्रा सर्वटे, आशा धुर्वे, कांता मंडावी, रेवा सिंह, नीरज, सूरज ठाकुर, अभय कुबरे, मुजफ्फर अली सहित अन्य कांग्रेसजन उपस्थित थे।
नाग
वार्ता
More News
कांग्रेस विधायक कमलेश शाह भाजपा में शामिल

कांग्रेस विधायक कमलेश शाह भाजपा में शामिल

29 Mar 2024 | 6:52 PM

भोपाल, 29 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश की चर्चित छिंदवाड़ा संसदीय सीट कांग्रेस से छीनने की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की रणनीति के बीच आज कांग्रेस विधायक कमलेश शाह यहां भाजपा में शामिल हो गए।

see more..
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

29 Mar 2024 | 6:41 PM

अशोक टंडन से..... जांजगीर-चांपा,29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ में एक समय कांग्रेस का गढ़ रहे जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर चार बार जीत का परचम लहरा चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब पांचवी दफा जीत हासिल करना चाहती है और इसी रणनीति के तहत उसने इस बार छात्र राजनीति और सरपंच के रूप में अपनी राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली कमलेश जांगड़े पर दांव आजमाया है।

see more..
image