Sunday, Jan 29 2023 | Time 23:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गाँवों को जरूरी सेवाओं के लिये चिंता राज्य सरकार ने की है–कुशवाह

ग्वालियर, 05 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि ग्रामीणों को उच्च गुणवत्ता की प्राथमिक शिक्षा और सामान्य बीमार होने पर इलाज के लिए शहर की ओर नहीं देखना पड़े। साथ ही शहर की तरह पानी, बिजली और सड़क की उपलब्धता गाँवों में भी सुनिश्चित हो। इन सबकी चिंता राज्य सरकार ने पूरी शिद्दत के साथ की है।
श्री कुशवाह आज ग्वालियर जिले में विकास कार्यों के भूमि-पूजन और लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने ग्वालियर जिले की जनपद पंचायत मुरार के गाँव खेड़ी और दयेली में तीन नल-जल योजनाओं सहित लगभग 2 करोड़ रूपए की लागत के विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया।
उन्होंने कहा कि शहरों की तरह गाँवों में प्रतिष्ठित निजी स्कूलों की तरह प्राथमिक शिक्षा मिले, इसके लिये सरकार ने ग्वालियर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में दो सीएम राईज स्कूल प्रारंभ किए हैं। ग्रामीण क्षेत्र में इलाज की सुविधा के लिये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों का निर्माण किया जा रहा है। गाँवों के हर घर में नल से पानी मिले, इसके लिये जल जीवन मिशन में अभियान के तौर पर नल-जल योजनाओं को मूर्तरूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुरार ग्रामीण क्षेत्र में सरकार ने उच्च गुणवत्ता की सड़कों का जाल बिछाया है, जिससे विकास को गति मिली है। बिजली की आपूर्ति के लिये भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। ग्राम खेड़ी, दयेली और सिकरौदा फुटकर में नल-जल योजनाओं का निर्माण होने जा रहा है।
श्री कुशवाह ग्राम खेड़ी में जन-समस्या निवारण शिविर में भी शामिल हुए और मौके पर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण कराया। साथ ही योजनाओं में हितलाभ वितरित भी किए।
नाग
वार्ता
More News
मोदी के संकल्पों को पूरा करने के लिए इंदौर और अन्य शहर प्रयासरत: शिवराज

मोदी के संकल्पों को पूरा करने के लिए इंदौर और अन्य शहर प्रयासरत: शिवराज

29 Jan 2023 | 10:47 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के इंदौर और अन्य शहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्पों को पूरा करने में पूरी क्षमता के साथ प्रयास कर रहे हैं।

see more..
शिवराज ने खेलो इंडिया गेम्स की मेजबानी के लिए मोदी को दिया धन्यवाद

शिवराज ने खेलो इंडिया गेम्स की मेजबानी के लिए मोदी को दिया धन्यवाद

29 Jan 2023 | 10:43 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी मध्यप्रदेश को दिए जाने पर हार्दिक धन्यवाद दिया है।

see more..
शिवराज ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप जीत की टीम इंडिया को दी बधायी

शिवराज ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप जीत की टीम इंडिया को दी बधायी

29 Jan 2023 | 10:39 PM

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंडर-19 महिला टी 20 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड पर शानदार जीत के लिए टीम इंडिया को बधायी दी है।

see more..
image