Friday, Mar 29 2024 | Time 11:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चीते की रफ्तार से दौड़ना चाहता है मध्य प्रदेश: शिवराज

इंदौर, 11 जनवरी (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व के 85 देशों के प्रतिनिधियों एवं अंतरराष्ट्रीय उद्योगपतियों से राज्य में निवेश की संभावनाओं का दोहन करने का आह्वान किया और कहा कि मध्य प्रदेश विकास के लिए चीते की रफ्तार से दौड़ना चाहता है।
श्री चौहान ने यहां वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में अपने संबोधन में मध्यप्रदेश में वस्त्र, आईटी, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, सेमीकंडक्टर, चिकित्सा उपकरण, खनन, नवीकरणीय ऊर्जा आदि क्षेत्रों में अवसंरचनाओं एवं संभावनाओं पर बहुत रोचक ढंग से विस्तार से चर्चा की और कहा कि शासन के मामले में कारोबारी सुगमता या ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में मध्यप्रदेश देश में पहले स्थान पर आ गया है। वह स्वयं मुख्यमंत्री के साथ ही मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में कार्य कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने पर्यटन एवं आतिथ्य क्षेत्र की बात करते हुए कहा, "मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट, लेपर्ड स्टेट, वल्चर (गिद्ध) स्टेट, क्रोकोडाइल (मगरमच्छ) स्टेट, घड़ियाल स्टेट माना जाता है और अब मध्य प्रदेश चीता स्टेट भी हो गया है।"
उन्होंने कहा कि श्योपुर के कूनो अभयारण्य में नामीबिया से चीते आए हैं और अब दक्षिण अफ्रीका से भी आने वाले हैं। जब चीते आए हैं तो देखने वालों के लिए सड़क बनेगी, होटल और रिसाॅर्ट बनेंगे। उन्होंने कहा, "मध्य प्रदेश चीते की रफ्तार से दौड़ना चाहता है।" उन्होंने उज्जैन में महाकाल महालोक, चित्रकूट, ओरछा के रामराजा मंदिर, देवास के चामुंडा मंदिर, ग्वालियर के शनिचरा मंदिर का उल्लेख करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश धार्मिक, ऐतिहासिक विरासत और वन्यजीव पर्यटन का केंद्र है।
श्री चौहान ने कहा कि वह स्वयं रोज तीन पेड़ लगाते हैं। उन्होंने कहा कि वह तेज गति से मध्य प्रदेश को आगे ले जाने के लिए जुटे हुए हैं। उन्होंने मेहमान कारोबारियों एवं उद्योगपतियों से कहा कि वे मध्य प्रदेश में बारंबार आएं और निवेश के लिए मिलकर चर्चा करें।
उद्घाटन सत्र से पहले श्री चौहान ने उद्योगपतियों और निवेशकों से आमने-सामने मुलाकात में कहा कि देश में आई.टी. का अगला गंतव्य इंदौर होगा। स्वच्छता और कार्य के बेहतर वातावरण को हमने ब्रांड के रूप में स्थापित किया है। उद्योग और निवेश की सुगम प्रक्रियाएं, सहयोगी और उत्साहवर्धक व्यवहार तथा बेहतर कनेक्टिविटी और पर्याप्त अवसंरचना सभी क्षेत्रों में निवेश के लिए प्रदेश को उपयुक्त बनाता है।
श्री चौहान से भारत समूह के श्री पुनीत डालमिया, गोदरेज इण्डस्ट्री के श्री नादिर गोदरेज, अडानी एग्रो ऑयल एवं गैस के श्री प्रणव अडानी, टाटा इंटरनेशनल के श्री नोएल टाटा, आईटीसी ग्रुप के श्री संजीव पुरी, एक्ससेंचर की सुश्री रेखा मेनन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के श्री निखिल आर. मेसवानी ने ब्रिलिंयट कन्वेंशन सेंटर में भेंट की। राज्य के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव मनीष सिंह उपस्थित थे।
सचिन, यामिनी
वार्ता
image