Friday, Apr 26 2024 | Time 02:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जंगली भैंस के शिकार के लिए फैलाए करंट से हुई बाघ की मौत

सिवनी, 12 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में पाए गए बाघ के शव के मामले में बाघ की मौत करंट लगने से होने की जानकारी सामने आ रही है।
दक्षिण सामान्य वन मंडल अंतर्गत आने वाले परिक्षेत्र रुखड़ के ग्राम बकरमपाठ क्षेत्र में कल दोपहर वन अमले को एक बाघ का शव मिला था, जहां प्रथम दृष्टया बाघ की मौत करंट लगने से होना बताया गया था।
अनुविभागीय अधिकारी दक्षिण सामान्य वन मंडल योगेश पटेल ने बताया कि इस प्रकरण में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है तथा एक फरार है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार दोपहर को वन अमले को दक्षिण सामान्य वन मंडल अंतर्गत आने वाले परिक्षेत्र रुखड़ के ग्राम बकरमपाठ क्षेत्र में गश्ती के दौरान एक बाघ का एक शव मिला था। घटना की जानकारी लगते ही वरिष्ठ अधिकारियों सहित डॉग स्क्वायड घटना स्थल पर पहुँच कर जांच करना प्रांरभ कर दिया था।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार डॉग स्कावड की सहायता व घटना स्थल से मिले साक्ष्यों के आधार पर बकरम पाठ निवासी नागेश्वर पुत्र मूलचंद कुमरे को हिरासत में लिया गया, जहां नागेश्वर कुमरे ने पूछताछ में अपराध करना स्वीकार किया। उसने बताया कि उसने व उसके अन्य साथियों ने जंगली सुअर का मांस खाने के लिए जंगल से 100 मीटर की दूरी पर एक खेत में करेंट लगाया था, जिसकी चपेट में बाघ आ गया और उसकी मौत हो गई।
इस प्रकरण में आरोपी के विरूद्ध वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 09 एवं अन्य धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है तथा आज आरोपी को न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा। इस प्रकरण में एक अन्य आरोपी की तलाश वन विभाग के अमले द्वारा की जा रही है।
सं गरिमा
वार्ता
image