Friday, Mar 29 2024 | Time 05:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भूपेश का तहसीलदार एवं ब्लाक शिक्षा अधिकारी को तत्काल हटाने का निर्देश

धमतरी 12 जनवरी(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मगरलोड के तहसीलदार एवं कुरूद के ब्लाक शिक्षा अधिकारी के खिलाफ शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उन्हे तत्काल हटाने का निर्देश दिया हैं।
श्री बघेल ने आज जिले के सिहावा विधानसभा क्षेत्र में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों की समीक्षा में कुरूद के बीईओ की शिकायत को संज्ञान में लेते कुरूद बीईओ को तत्काल हटाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए मंत्रालय से स्कूल शिक्षा विभाग ने विकासखंड जिला शिक्षा अधिकारी कुरूद को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश जारी कर दिए। मगरलोड तहसीलदार की शिकायत को भी मुख्यमंत्री ने संज्ञान में लिया। उन्हे बताया गया कि उक्त तहसीलदार को हटा दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने नक्सल पीड़ित परिवारों की मीटिंग लेकर उनके आवास और आजीविका की व्यवस्था का कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में महिला एवं बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया और स्थानीय विधायक डॉ.लक्ष्मी ध्रुव भी मौजूद थीं।
श्री बघेल ने बैठक में स्थानीय सुविधाओं के विस्तार के साथ क्षेत्र के विकास पर फोकस करते हुए अधिकारियों को अनुसूचित क्षेत्र में सड़क, बिजली, पेयजल, आवास जैसी मूलभूत सुविधाओं के प्राथमिकता से विकास पर बल दिया। उन्होंने दुगली में तीखुर प्रोसेसिंग प्लांट की जानकारी ली और कहा कि तीखुर प्रोडक्ट की बहुत डिमांड है। उन्होंने कोंडागांव में बनाये जा रहे तीखुर शेक की तरह यहां भी तीखुर प्रोडक्ट तैयार करने और शेक बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने की जानकारी भी ली और उसे सी मार्ट में रखने के निर्देश दिए।
उन्होने क्षेत्र में जाति प्रमाण पत्र बनाने में आ रही दिक्कत, खासकर नगारची जाति के लोगों को आ रही समस्या की जानकारी ली और अधिकारियों को समस्या के निराकरण के निर्देश दिए। स्कूलों में जाति प्रमाण बनाए जाने के मामले में पूछे जाने पर जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि 66 हजार आवेदन में से लगभग 50 हजार प्रमाण पत्र बनाए जा चुके हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने बचे हुए आवेदनों के निराकरण के लिए ग्रामसभा के माध्यम से प्रस्ताव लाने के निर्देश दिए। जुआ, सट्टा, चाकूबाजी की शिकायत मिलने पर मुख्यमंत्री ने इस पर तत्काल लगाम लगाने के निर्देश एसडीओपी को दिए।
साहू
वार्ता
image