Friday, Mar 29 2024 | Time 00:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


केंद्र सरकार किसानों की हितैषी नही: टिकैत

बैतूल, 12 जनवरी (वार्ता) किसान नेता राकेश टिकैत ने आज केद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि यह सराकर किसान हितैषी नही है। यह असत्य बोलने में माहिर है। हमने किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर लादे गए झूठे मुकदमे वापस लेने की मांग की थी। संसद में सरकार ने इन केसों को वापस लेने की बात कही लेकिन वास्तव में ऐसा नही हुआ।
श्री टिकैत मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के तहसील मुख्यालय मुलताई में गोली कांड की 25 वीं बरसी पर आयोजित किसानों के श्रद्धांजलि कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। दिग्विजय सिंह सरकार के दौरान 12 जनवरी 1998 को खराब फसलों का मुआवजा देने की मांग को लेकर किसान नेता डॉ सुनीलम की अगुवाई में तहसील कार्यालय पर हुए किसानों के उग्र आंदोलन के दौरान पुलिस के गोली चलाने से करीब 20 से अधिक किसानों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद हर वर्ष डॉ सुनीलम गोलीकांड की बरसी पर किसानों को श्रद्धाजंलि देने का कार्यक्रम आयोजित करते आ रहे है।
आज आयोजित श्रद्धाजंलि कार्यक्रम में किसान नेता श्री टिकैत ने कहा कि सरकार संसद में कहती है कि स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू कर दिया है, लेकिन ऐसा कुछ नही हुआ। न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) गारंटी का कानून अभी तक नही बनने से किसानों को आज भी फसलों के वास्तविक दाम नही मिल पा रहे है। पार्टियो से किसानों को कभी भी भला नही हुआ। आंदोलन से ही किसानों को फायदा मिला है।
उन्होंने बड़े उद्योगपतियों के खिलाफ हमला बोलते हुए कहा कि देश की संपत्ति कुछ लोगों को दी जा रही है। इन संपत्तियों का राष्ट्रीयकरण होना चाहिए। सरकार को एक सीमा तय करनी चाहिए कि एक व्यक्ति के पास अधिकतम कितनी संपत्ति हो सकती है। जब तक ऐसा नही होगा जब तक देश गरीब होता रहेगा और संपत्ति कुछ लोगों के पास रहेगी। किसान नेता श्री टिकैत ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी की यात्रा की प्रशंसा करते हुए कहा कि श्री गांधी ठीक काम कर रहे है। जब नेता सत्ता में नही हो तो उन्हें यात्रा निकालते रहना चाहिए।
कार्यक्रम में किसान नेता एवं मुलताई के पूर्व विधायक डॉ. सुनीलम, अराधना भार्गव समेत देश के कई हिस्सों से आए किसान नेता मौजूद थे। आयोजन को लेकर पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था थी।
सं बघेल
वार्ता
image