Friday, Apr 19 2024 | Time 10:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उप निरीक्षकों एवं आरक्षकों का भव्‍य दीक्षांत समारोह संपन्‍न

भोपाल, 13 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के भोपाल के भौंरी स्थित पुलिस अकादमी में आज उप निरीक्षकों और नव आरक्षकों का भव्य दीक्षांत समारोह संपन्न हो गया।
पुलिस के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मध्‍यप्रदेश पुलिस अकादमी भौंरी के परेड मैदान में मध्‍यप्रदेश पुलिस के 91 बी बैच के उप निरीक्षकों एवं 73 वें नव आरक्षकों के भव्‍य दीक्षांत समारोह का अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्‍तव ने बतौर मुख्‍य अतिथि दीक्षांत परेड की सलामी ली और खुली जिप्‍सी में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया। अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक अनुराधा शंकर की मौजूदगी में आयोजित हुए दीक्षांत परेड समारोह के बाद परिवीक्षाधीन 11 उप निरीक्षक तथा 84 आरक्षक विधिवत रूप से मध्‍यप्रदेश पुलिस की मुख्‍य धारा में शामिल हो गए।
अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक श्रीमती प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्‍तव ने सभी प्रशिक्षु पुलिस अधिकारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। साथ ही परेड के उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन और एसएसबी बैंड की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि पुलिस सेवा साहस और समर्पण की सेवा है। समाज की अपेक्षाओं पर खरा उतरते हुए कानून के शासन की स्‍थापना को सुदृढ़ता प्रदान करते हुए सभी नागरिकों के बीच सुरक्षा की भावना को मजबूत करना है। महिलाओं और बच्‍चों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए सभी पीडि़तों से सहानुभूति एवं संवेदनशीलता के साथ मानवीय व्‍यवहार करना है।
श्रीमती श्रीवास्‍तव ने कहा कि सामुदायिक पुलिसिंग के माध्‍यम से अपराध के विरूद्ध लड़ाई में समाज को भी साथ लेना है। आपका हर कदम अब लोगों के जीवन, स्‍वतंत्रता और गरिमा को बनाए रखने का होना चाहिए। अपने पूरे कैरियर के दौरान आज ली गयी देशभक्ति-जनसेवा की शपथ को भावनाओं में बनाएं रखें।
शुक्रवार की सुबह सर्दी के साथ निकली तेज चमकदार धूप और एसएसबी ब्रास व पाइप बैंड की मधुर धुन के बीच निकली दीक्षांत परेड में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं का जज्‍बा और जुनून देखते ही बन रहा था। दीक्षांत परेड का नेतृत्‍व उप निरीक्षक संतोष यादव ने किया। परेड टू आई सी की भूमिका आरक्षक अंश शर्मा ने निभायी।
मध्‍यप्रदेश पुलिस प्रशिक्षण अकादमी भोपाल में एक वर्ष के कठिन प्रशिक्षण में तपकर निकले 11 उप निरीक्षकों तथा 84 आरक्षकों ने दीक्षांत परेड में हिस्सा लिया। राष्‍ट्रीय ध्‍वज तिरंगे को साक्षी मानकर ली गई देश भक्ति व राष्‍ट्र सेवा की शपथ और दीक्षांत परेड के बाद ये सभी मध्‍यप्रदेश पुलिस का हिस्‍सा बन गए। मध्‍यप्रदेश पुलिस अकादमी के उप निदेशक मलय जैन ने सभी प्रशिक्षुओं को शपथ दिलायी। अंत में मुख्‍य अतिथि ने प्रशिक्षण में उत्कृष्ट रहे प्रशिक्षु पुलिस अधिकारियों को शील्ड व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया।
बघेल
वार्ता
image