Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश बिजली उपलब्धता में सरप्लस स्टेट बना: प्रद्युम्न

ग्वालियर, 15 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा है कि प्रदेश के उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से बिजली प्रदाय को सुनिश्चित करने के लिए राज्य की सरकार कृत संकल्पित है। पिछले वर्षो में बिजली की उपलब्धता में वृद्धि के लिए किये गये प्रयासों से अब मध्यप्रदेश बिजली उपलब्धता में सरप्लस स्टेट बन गया है।
श्री तोमर ने यह जानकारी आज यहां पत्रकारों से साझा करते हुये बताया कि वर्तमान में प्रदेश की बिजली उपलब्ध क्षमता 22 हजार 730 मेगावॉट है। प्रदेश में औद्योगिक, वाणिज्यक सहित सभी गैर कृषि उपभोक्ताओं को लगभग दस घंटे बिजली प्रदाय की जा रही है। वहीं वर्तमान में रबी मौसम में 30 दिसंबर को 17 हजार 65 मेगावाट की अधिकतम बिजली की मांग की सफलतापूर्वक पूर्ति विभाग द्वारा की गई जो प्रदेश के इतिहास में सर्वाधिक है।
उन्होंने बताया कि मप्र पावर जनरेटिंग कंपनी द्वारा अमरकंटक ताप विद्युत गृह में 4666 करोड की लागत से 660 मेगावाट द्वामता की एक नई इकाई की स्थापना प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि विद्युत वितरण कंपनियों के सतत प्रयासों से एवं राज्य शासन के समर्थन से प्रदेश की तकनीकी और वाणिज्यक हानियां जो वर्ष 2019-20 में 31़ 4 हो गई थीं को कम कर अब 20 प्रतिशत तक किया गया है। तोमर ने बताया कि स्मार्ट मीटर योजना में वितरण कंपनियों द्वारा प्रथम चरण में 23 लाख स्मार्ट मीटर लगाया जाना प्रस्तावित है।
पत्रकार वार्ता में निदेशक डीपीएस यादव, सीजीएम राजीव गुप्ता, जीएम नितिन मांगलिक, जीएम ओ एंड एम दिनेश सुखीजा, पीआरओ मनोज द्विवेदी आदि मौजूद थे।
सं बघेल
वार्ता
image