Friday, Mar 29 2024 | Time 15:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जमीन में दबाए जाएंगे स्वर्गीय शरद यादव के अस्थि कलश

भोपाल, 16 जनवरी (वार्ता) प्रख्यात समाजवादी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव के परिवार ने आज बताया कि उनके अस्थि कलश नदी में विसर्जित करने के स्थान पर देश के दो स्थानों पर जमीन में दबाए जाएंगे।
स्वर्गीय यादव की पुत्री सुभाषिनी और पुत्र शांतनु यादव की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार उनके पिता लिंग भेद के खिलाफ थे। वे चाहते थे कि उनके देहांत पर उनके दोनों बच्चे उन्हें मुखाग्नि दें, इसी क्रम में दोनों भाई-बहनों ने अपने पिता के अंतिम संस्कार के समय उन्हें मुखाग्नि दी।
परिवार ने बताया कि स्वर्गीय यादव का मानना था कि अस्थियों को नदी में बहाने से वह दूषित होती हैं, इसीलिए उनकी अस्थियों को परिवार ने दो कलश में संग्रहित किया है। एक कलश उनके पैतृक गांव मध्यप्रदेश के होशंगाबाद के बाबई स्थित आंखमऊ में, जहां उनका दाहसंस्कार हुआ है वहां स्थापित कर दिया गया। दूसरे कलश को उनकी कर्मभूमि मधेपुरा में जमीन के अंदर स्थापित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि स्वर्गीय यादव मरणोपरांत भोज कार्यक्रम के भी खिलाफ थे। उनके इस महान विचार को आगे बढ़ाते हुए भोज कार्यक्रम नहीं रखने का निर्णय लिया गया है। इसके बदले दिल्ली में एक शोक बैठक की जाएगी।
गरिमा
वार्ता
image