Friday, Apr 26 2024 | Time 01:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बिसाहूलाल ने अनूपपुर एयरपोर्ट बनाने और उसे हवाई सेवा से जोड़ने सिंधिया को लिखा पत्र

भोपाल, 16 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने अनूपपुर एयरपोर्ट बनाने और उसे हवाई सेवा से जोड़े जाने के लिये केन्द्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखा है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री सिंह ने पत्र में लिखा कि शहडोल संभाग की ह्रदय स्थली अनूपपुर धार्मिक एवं पर्यटन महत्व का स्थान है, जो माँ नर्मदा जैसी पवित्र नदी के साथ सोनभद्र और पुहिला जैसी पौराणिक नदियों का उद्गम् स्थल भी है।
खाद्य मंत्री श्री सिंह ने बताया कि अनूपपुर में विमान-सेवा प्रारंभ होने से पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी। साथ ही स्थानीय परिवहन को भी बढ़ावा मिलेगा। औद्योगिक विकास की दृष्टि से भी यह एक महत्वपूर्ण एवं उपयोगी कदम साबित होगा। मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश का सीमा स्थल होने से वन सम्पदा के अलावा ओरिएंटल पेपर मिल, कोयले की खदानें और मध्यप्रदेश थर्मल पॉवर जंक्शन कम्पनी भी यहाँ संचालित है। अनूपपुर को एयरपोर्ट बनाने का लाभ उमरिया के बाँधवगढ़ नेशनल पार्क में आने वाले पर्यटकों को मिलेगा एवं पर्यटन को बढ़ावा देने की दृष्टि से भी यह उपयोगी सिद्ध होगा।
श्री सिंह ने कहा कि प्राकृतिक पुरा सम्पदा से भरपूर इस क्षेत्र में देश के फिल्म निर्माता भी फिल्म निर्माण की दृष्टि से इसे उपयुक्त समझते हैं। छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा लगी होने से वहाँ आने वाले पर्यटक नेशनल पार्क के लिये हवाई सेवा का उपयोग कर सकेंगे। एयर-कनेक्टिविटी हो जाने से अमरकंटक को प्रदेश के अन्य धार्मिक एवं पर्यटन स्थल उज्जैन, पचमढ़ी, ग्वालियर, छतरपुर से जोड़ा जा सकेगा।
बघेल
वार्ता
image